Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली: ODD-EVEN फार्मूले से क्या कम होगा प्रदूषण

एनजीटी ने निर्देश दिया है कि केंद्र और राज्य सरकार डीजल की गाड़ियां ना खरीदें।

दिल्ली: ODD-EVEN फार्मूले से क्या कम होगा प्रदूषण
नई दिल्ली. दिल्ली में एक जनवरी से शुरू हो रहा सम-विषम का एक्सपेरिमेंट। जिसका सरकार ने खुलकर स्वागत किया है। और साथ में ये भी दावा किया है कि कार पूल से प्रदूषण में कमी आएगी। लेकिन लोगों का मानना है कि इस व्यवस्था से प्रदूषण पर काफी हद तक रोक लग सकेगी। वहीं कुछ लोगों को कहना है कि प्रदूषण कम करने के ये रास्ते तभी प्रभावी होंगे, जब सार्वजनिक परिवहन की सुविधा बढ़ेगी।
सरकार के निर्देशानुसार एक दिन सम नंबर की गाड़ी सड़क पर चलेगी और दूसरे दिन विषम नंबर की गाड़िया। ये राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अच्छी पहल है। इससे लोगों को कुछ परेशानी होगी, लेकिन यह स्वच्छ दिल्ली के कदम में एक मील का पत्थर साबित होगी। इससे प्रदूषण काफी हद तक कम होगा। लेकिन एनजीटी ने इस फार्मूले को फेल बताया है।
बात दें कि बढ़ते प्रदूषण को लेकर हाई कोर्ट से लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनत तक ने इस पर अपनी बातें और फैसला तक दिया है। शुक्रवार को एनजीटी ने अपना फैसला सुनाया है। एनजीटी ने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार डीजल की गाड़ियों पर रोक लगाए। दिल्ली में 10 साल पूरानी डीजल और 15 साल पूरानी पेट्रोल की गाड़ियां नहीं चलेगी। सरकार डीजल की गाड़ियों को ना खरीदे क्योंकि हवा को सबसे ज्यादा गंदा करने वाली डीजल की गाड़िया हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top