Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में चलेगी ऐप बेस प्रीमियम बस सेवा, मिलेगा आरामदायक सफर

इन बसों के लिए एक जून से पंजीकरण व जुलाई से प्रीमियम बसों की सुविधा आम लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी।

दिल्ली में चलेगी ऐप बेस प्रीमियम बस सेवा, मिलेगा आरामदायक सफर
नई दिल्ली. प्रदूषण व जाम से मुक्ति के लिए चलाए जा रहे सम-विषम पार्ट 2 के दौरान सड़कों पर दिख रही अधिकतर कारों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रीमियम बसों को जल्द शुरू करने का निर्णय लिया है।

इन बसों के लिए एक जून से पंजीकरण व जुलाई से प्रीमियम बसों की सुविधा आम लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बसों को सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई, जीपीएस सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इस संबंध में परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि एप्प बेस प्रीमियम बस सेवा को जल्द शुरू किया जा रहा है। यह विशेषकर उन लोगों के लिए हैं जो कार छोड़कर सार्वजनिक परिवहन को स्वीकार करना चाहते हैं। अभी बेहतर विकल्प न होने के कारण अधिकतर लोग कार छोड़ने में संकोच कर रहे हैं।

अक्सर देखा गया है कि निजी बस वाले यात्रियों के कम होने पर ट्रिप कैंसल कर देते हैं। यदि यहां ऐसा हुआ तो यात्री को दस गुणा किराया वापस भी करना होगा। अगर ब्रैकडाउन होने या दुर्घटना होने की स्थिति में बस वाले को दोगुना किराया वापस करना होगा। यदि यात्रियों को विकल्प उपलब्ध करा दिया जाता है तो पैसे वापस की जरूरत नहीं होगी।

गोपाल राय ने बताया कि सरकार ने कम से कम 50 बस रखने वाले एग्रीगेटर को इस सेवा में आने के लिए न्यौता दिया है। अनुसार 50 बसे रखने वालों को 25 लाख रुपये, 100 बसों के लिए 50 लाख रूपए और 500 से ज्यादा बसों के लिए 1 करोड़ रुपये की सिक्योरटी जमा करनी होगी। नियम उल्लंघन पर इन्हीं पैसे से चालान काटा जाएगा।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top