Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

15 हजार करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी, देश की बढ़ेगी ताकत

रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में 14 हजार 900 करोड़ रुपये के रक्षा सौदों को मंजूरी दी गई।

15 हजार करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी, देश की बढ़ेगी ताकत
नई दिल्ली. रक्षा मंत्रालय में बृहस्पतिवार को हुई रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में 14 हजार 900 करोड़ रुपये के रक्षा सौदों को मंजूरी दी गई। इसमें वायुसेना के 6 हजार 100 करोड़ के दो प्रस्ताव शामिल हैं। पहला प्रस्ताव पिचौरा मिसाइल सिस्टम को डिजिटाइज करने का है। कुल कीमत 1800 करोड़ है। वायुसेना का दूसरा प्रस्ताव परिवहन विमान आईएल-76 और आसमान में विमानों में ईंधन भरने वाले परिवहन विमान आईएल-78 के उन्नतीकरण कार्य से जुड़ा हुआ है। इसकी कुल लागत 4 हजार 300 करोड़ है। इसमें आईएल 76 विमान में संचार प्रणाली बेहतर बनेगी।
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद ने इसके अलावा नौसेना के लिए 4 स्पेशल बोट्स की भी मंजूरी दे दी। इनमें से दो बोट गहरे समुद्र में बचाव कार्य के लिए हैं। इस परिषद में रक्षा राज्य मंत्री, रक्षा सचिव और तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल होते हैं।
रक्षा मंत्री ने इसके अलावा, वायुसेना के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट (IL-76)और फ्यूल टैंकर एयरक्राफ्टस (IL-78) के अपग्रेडेशन को भी मंजूरी दे दी है। साथ ही पुराने पड़ चुके पिचोरा एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के भी डिजिटलाइजेशन को डीएसी ने मंजूरी दी। रक्षा मंत्री की मंजूरी के बाद यह प्रस्ताव कैबिनेट कमेटी की मंजूरी के लिए जाएगा।
नीचे की स्लाइड में पढ़िए, अन्य खबरों से जुड़ी जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top