Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

DDA हाउसिंग स्कीम को हरी झंडी, होगा घर का सपना पूरा

स्कीम में 13,148 फ्लैट्स हैं

DDA हाउसिंग स्कीम को हरी झंडी, होगा घर का सपना पूरा
नई दिल्ली. डीडीए की मीटिंग में हाउसिंग स्कीम-2016 को लॉन्च करने की मंजूरी मिल गई। एलजी नजीब जंग की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई मीटिंग में इस पर मुहर लगाई गई। स्कीम में 13,148 फ्लैट्स हैं।
स्कीम में एचआइजी, एमआइजी, एलआइजी, सिंगल रूम और जनता फ्लैट्स समेत ईएचएस फ्लैट्स शामिल हैं। दिसंबर के अंत में या जनवरी के शुरू में स्कीम लॉन्च हो सकती है। डीडीए ने बताया कि 13,148 फ्लैट्स की स्कीम में 11,544 फ्लैट्स वही हैं, जो हाउसिंग स्कीम-2014 में लाए गए थे। नई स्कीम में सबसे अधिक यही फ्लैट्स हैं।
इसमें एलआइजी और सिंगल रूम फ्लैट्स की संख्या 11 हजार 671 है। ईएचएस-563, जनता फ्लैट्स-437, एमआइजी-398 और एचआइजी-79 फ्लैट्स हैं। पहले एचआइजी फ्लैटों को ऑक्शन करके बेचने की योजना बनाई गई थी, लेकिन अब इन्हें भी इस स्कीम में शामिल कर लिया गया है। जनता फ्लैट्स के अलावा एलआइजी, सिंगल रूम और ईएचएस के लिए रजिस्ट्रेशन मनी के रूप में एक लाख रुपये जमा कराने होंगे। एमआइजी और एचआइजी के लिए 2 लाख रुपये रजिस्ट्रेशन मनी रखी गई है।
आवेदन करने वालों में से अगर कोई फ्लैट नहीं लेना चाहता है, तो वह ऐसा ड्रॉ होने से पहले कर सकता है। ऐसा करने से उसकी रजिस्ट्रेशन मनी वापस कर दी जाएगी। ड्रॉ होने के बाद अगर फ्लैट निकल जाता है और इसके बाद कोई फ्लैट को सरेंडर करना चाहेगा तो रजिस्ट्रेशन मनी डीडीए जब्त कर लेगा। इसके अलावा स्कीम में एक और नई बात यह भी रखी गई है कि पहले वाली योजनाओं में आवेदन करने वालों को फ्लैट्स चुनने के लिए तीन जगहों का विकल्प दिया जाता था। इस स्कीम में लोगों को सात विकल्प दिए जाएंगे।
ये फ्लैट्स रोहिणी, नरेला, सिरसपुर, द्वारका, सरिता विहार, जसोला, पीतमपुरा, सुखदेव विहार, जहांगीरपुरी, लोकनायकपुरम, दिलशाद गार्डन, पश्चिम विहार, बिंदापुर और मुखर्जी नगर में हैं। स्कीम में अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही विकल्प रखे जाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top