Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घटना: दामिनी गैंगरेप के आरोपियों को मिली सज़ा, 10 साल की मिली अतिरिक्त कैद

पटियाला हाऊस कोर्ट ने गैंगरेप से पहले लूटपाट के एक मामलें में दोषी पाते हुए 10 साल की सजा सुना दी।

घटना: दामिनी गैंगरेप के आरोपियों को मिली सज़ा, 10 साल की मिली अतिरिक्त कैद
नई दिल्ली. 16 दिसम्बर को दिल्ली में हुए दामिनी गैगरेप में सज़ा पाए चारों दोषियों को दिल्ली की पटियाला हाऊस कोर्ट ने गैंगरेप से पहले लूटपाट के एक मामलें में दोषी पाते हुए 10 साल की सजा सुना दी। यह सजा उन्हे डकैती के मामले मे सुनाई गई है जिसे उन्होने गैंगरेप की घटना से पहले अंजाम दिया था। इस मामले में पटियाला हाउस कोर्ट में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रीतेश सिंह ने अक्षय कुमार सिंह, मुकेश, पवन गुप्ता और विनय शर्मा को आईपीसी की धारा 395 और 365 के तहत दोषी ठहराते हुए 10 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है। जिस समय यह फैसला आया चारों मुजरिम कोर्ट में मौजूद थे।
मालूम हो कि 16 दिसंबर 2012 को हुए दामिनी गैंगरेप काण्ड में पकडे गए छह में से चार आरोपी कोर्ट द्वारा फांसी की सज़ा सुनाई जा चुकी है और एक जो नाबालिग था उसे जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने मात्र तीन साल की सजा सुनाई| जबकि एक आरोपी राम सिंह ने जेल में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी| सभी आरोपियों मुकेश, विनय, पवन और अक्षय को गैंगरेप और हत्या के मामले में लोअर कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी। इस पर बाद में दिल्ली हाईकोर्ट ने मुहर लगाई थी। इन मुजरिमों की अपील फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।
गौरतलब है कि 16 दिसम्बर की रात राजधानी में एक चलती बस में 23 वर्षीय युवती के साथ छह दुष्कर्मियों ने मिलकर दुष्कर्म किया था| उसके बचाव में गए उसके पुरुष मित्र की भी बुरी तरह पिटाई की थी। घटना के 13 दिनों बाद युवती ने सिंगापुर के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था। लड़की के साथ हुये गैंगरेप को लेकर पूरे देश भर में कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन हुये थे।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, खबरों से जुड़ी अन्य खबरें -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top