Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्वच्छ भारत की तर्ज पर AK करेंगे ''स्वच्छ दिल्ली अभियान'' की शुरूआत

इस अभियान से दिल्ली को साफ-स्वच्छ बनाने की कोशिश की जाएगी।

स्वच्छ भारत की तर्ज पर AK करेंगे
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छ भारत अभियान' के बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी स्वछता के प्रति सजग हो गए हैं और उन्होंने भी इसी तर्ज पर 'स्वच्छ दिल्ली अभियान' की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस अभियान की शुरुआत करने से पहले वे आज 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस पूरे कार्यक्रम का ऐलान करेंगे।
एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, स्वच्छ दिल्ली अभियान के लिए केजरीवाल आज स्वच्छ दिल्ली नाम से एक मोबाइल ऐप लांच करेंगे। इस ऐप की खासियत यह होगी कि इससे दिल्ली के लोग दिल्ली में जहां भी कूड़ा कचरा या मलबा पड़ा हो तो फोटो खींचकर भेजेंगे और ये ऐप खुद उस गंदगी वाली जगह की लोकेशन ट्रैक कर लेगा। इसके बाद दिल्ली सरकार दिल्ली नगर निगम के सहयोग से ये सुनिश्चित करेगी कि शिकायत का निपटारा हो जाए और क्योंकि दिल्ली में साफ-सफाई का जिम्मा असल में नगर निगम का ही है और दिल्ली सरकार जनता और निगम के बीच समन्वय का काम करेगी इसलिए सरकार ने निगम को भी भरोसे में लेने की कोशिश की है। केजरीवाल के साथ आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली की तीनों नगर निगमों के मेयर भी मौजूद रहेंगे।
इसके बाद 22 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक दिल्ली सरकार स्वच्छ दिल्ली अभियान चलाएगी, जिसके तहत दिल्ली में एक सघन अभियान चलाकर जहां भी कूड़ा-कचरा की शिकायत है उसको दूर करके दिल्ली को साफ-स्वच्छ बनाने की कोशिश की जाएगी। यह अभियान इसलिए अहम है, क्योंकि अभी तक हमें दिल्ली में दिल्ली सरकार बनाम केंद्र सरकार या दिल्ली सरकार बनाम नगर निगम की ही कहानी देखने सुनने को मिलती है, लेकिन इस पूरे अभियान में केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और नगर निगम अभी तक एक साथ आते हुए दिख रहे हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top