Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तीन महीनों के लिए कनॉट प्लेस में नहीं चलेंगी बस और कार

कनॉट प्लेस में काम करने वाले लोगों के लिए ''पार्क एंड राइड'' सर्विस शुरू की जाएगी।

तीन महीनों के लिए कनॉट प्लेस में नहीं चलेंगी बस और कार
नई दिल्ली. दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस के मिडिल और इनर सर्किल पर फरवरी से तीन महीने तक कोई बस और कार नहीं चलेगी। तीन महीने के लिए इस इलाके को वाहन मुक्त बनाया जाएगा और यह सब कुछ एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन महीने के लिए कनॉट प्लेस के मिडिल और इनर सर्किल पर गाडियों की आवाजाही को बंद किया जाएगा। इस पायलट प्रोजेक्ट का उद्देश्य इस क्षेत्र में प्रदूषण और भीड को कम करना है।
पुलिस के अनुसार, कनॉट प्लेस में काम करने वाले लोगों के लिए 'पार्क एंड राइड' सर्विस शुरू की जाएगी। इसके सर्विस के तहत लोग साइकिल और बैट्री से चलने वाहनों की मदद से अपने ऑफिस जा पाएंगे। वहीं कार लाने वाले लोग शिवाजी पार्क, बाबा खड़क सिंह मार्ग और पालिका पार्किंग में अपनी गाड़ी खड़ी कर सकेंगे। इन तीनों लोकेशन का पार्किंग एरिया 3,172 है जिसमें 1088 वाहन खड़े हो सकते हैं।
शहरी विकास मंत्रालय का कहना है कि तीन महीने के लिए यह एरिया पैदल चलने वाले लोगों के लिए होगा। इससे इनर सर्किल में वाहनों की भीड़ खत्म होगी और पैदल चलने की आदत को बढ़ावा मिलेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गुरुवार को हुई बैठक में केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडु के साथ बागवानी, जल निकायों, कैफे, सार्वजनिक प्लाजा के विकास और साउड एंड लाइट शो को लेकर चर्चा की। मंत्री ने कहा कि वाहन पर रोक लगाने का उद्देश्य यहां आने वाले लोगों के लिए भीड़भाड़ को कम करना, दुर्घटना फ्री और क्राइम फ्री बनाना है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जून में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लॉन्च किया था। इसके तहत पहले फेज में 20 शहरों को शहरी विकास मंत्रालय ने चुना है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top