Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

16 दिसंबर से दिल्ली में कार पूलिंग की सेवा शुरू करेगी उबर

यह पहल वाणिज्यिक के साथ-साथ निजी वाहनों में भी होगी।

16 दिसंबर से दिल्ली में कार पूलिंग की सेवा शुरू करेगी उबर
नई दिल्ली. एप आधारित कैब सेवा देने वाली उबर ने सोमवार को कहा कि वह राजधानी के निजी कार मालिकों को यात्रियों को यात्रा की सेवा की पेशकश करने की अनुमति देगी। इस कदम से अमेरिका की इस कंपनी को राज्य सरकार द्वारा अपने सम-विषम फार्मूला को लागू करने के बाद पैदा होने वाली भारी मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। उबर इस नए फीचर की शुरुआत 16 दिसंबर से करने जा रही है।
इसके जरिये उबर को शहर के 27 लाख निजी कार मालिकों तक पहुंच बनाने का अवसर मिलेगा। साथ ही पूलिंग का विकल्प चुनने वाले कार यात्रियों के लिए यात्रा 10 से 30 प्रतिशत सस्ती हो जाएगी। उबर के उत्तर भारत के महाप्रबंधक गगन भाटिया ने कहा कि, हमें सड़कों पर और कारों की जरूरत नहीं है। बल्कि हम बेहतर इस्तेमाल चाहते हैं। एक यात्रा में सीटें खाली न रहें। हमारे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर निजी कार मालिक अन्य यात्रियों को यात्रा की पेशकश कर सकेंगे।

डीजल कार विक्रेताओं ने लगाई एनजीटी से गुहार
सम-विषम फार्मूला लागू होने के बाद की परेशानी दूर करने में मदद मिलेगी। वहीं एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि, मंगलवार को इसे आने दीजिए। दिल्ली के कार विक्रेताओं की ओर से वरिष्ठ वकील पिनाकी मिर्शा ने इस आदेश में बदलाव की मांग की है।

सफर के मुख्य परियोजना वैज्ञानिक गुफरान बेग ने कहा कि खतरनाक सूक्ष्म कण पीएम 2.5 पिछले दो तीन दिनों में काफी घटा है। वह फेफड़े में प्रवेश कर सकता है। बेग की रिपोर्ट कहती है कि यह इस बात का एक दूसरा संकेतक है कि ऐसे ठंड के मौसम में इस साल इस बार अपेक्षाकृत अच्छे पीएम आंकड़े के पक्ष में कुछ चीजें काम कर गई। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, सफर और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के भी अध्ययनों में गिरावट देखी गयी है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top