Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कार फ्री डे: विकास मार्ग पर 8 से 4 बजे तक बंद रहेंगी कारें

दिल्ली सरकार ने इसी वर्ष अक्टूबर से हर माह एक दिन कार-मुक्त दिवस के रूप में मनाना शुरू किया है।

कार फ्री डे: विकास मार्ग पर  8 से 4 बजे तक बंद रहेंगी कारें
नई दिल्ली. दिल्ली को प्रदूषण और जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए आयोजित किए जा रहे कार फ्री-डे का तीसरा चरण मंगलवार को पूर्वी दिल्ली के विकास मार्ग पर मनाया गया। यह कार फ्री-डे अन्य दो के मुकाबले सबसे मुश्किलों भरा है। पहले कार फ्री-डे के दिन दशहरा, जबकि दूसरे में रविवार होने से अवकाश था।

इस संबंध में परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि विकास मार्ग सबसे व्यस्तम मार्ग है इसपर कार फ्री-डे मनाना सबसे चुनौतीपूर्ण है, लेकिन सरकार तैयार है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल साइकिल चलाकर इस रैली का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान सभी विधायक, अधिकारी व क्षेत्र के व्यापारी भी साइकिल रैली में हिस्सा लेंगे।

इस कार फ्री-डे को सफल करने के लिए सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स की संख्या 300 से बढ़ाकर 500 कर दी गई है। सुबह आठ से शाम चार बजे तक इस मार्ग पर निजी कार नहीं चलेंगी।

पूछो एप होगा आज लॉन्च

कार फ्री-डे के दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल पूछो एप को लॉन्च करेंगे। इस एप के माध्यम से आस-पास के ऑटो-टैक्सी की जानकारी मिल सकेगी। एप से चलने वाली टैक्सी में ऑटो ड्राइवरों द्वारा मनमाना किराया लेने की दिक्कत खत्म हो जाएगी।
मिलेगा विकल्प गोपाल राय ने बताया कि कार फ्री-डे के दौरान आम लोगों को विकल्प देने के लिए डीटीसी की 20 अतिरिक्त बसें आनंद विहार और आईटीओ के बीच चलाई जाएगी। इसके अलावा मेट्रो के तीन स्टेशन भी इस रास्ते में हैं, जिनका प्रयोग किया जा सकता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top