Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली: बर्ड फ्लू के डर से चिड़ियाघर और डीयर पार्क हुआ बंद

चिड़ियाघर में दो पक्षियों की मौत का पहला मामला 14 अक्टूबर को सामने आया था।

दिल्ली: बर्ड फ्लू के डर से चिड़ियाघर और डीयर पार्क हुआ बंद
X
नई दिल्ली. दिल्ली में चिकुनगुनिया और डेंगू का कहर अभी खत्म ही नहीं हुआ कि दिल्ली में बर्ड फ्लू ने अपनी दस्तक दे दी है। हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक चिड़ियाघर सूत्रों के अनुसार पिछले सप्ताह बर्ड फ्लू से लगभग आठ जल पक्षी तथा कुछेक बतख एवं हवासील पक्षियों के प्रभावित होने की रिपोर्ट मिली है। जिसके बाद अधिकारियों ने दिल्ली के लोकप्रिय डियर पार्क को भी बंद कर दिया है और लोगों को चेतावनी दी है कि वे किसी भी मरे हुए पक्षी को न छुएं। जिससे इंसान को फ्लू होने की ज्यादा संभावना है।
आपको बता दें कि दिल्ली के चिड़ियाघर और डीयर पार्क, दोनों जगहों से दो-दो और पक्षियों की मौत हुई है जबकि तीन मरे हुए पक्षी चिड़ियाखाना के पास सुंदर नगर में और एक दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद में देखे गए हैं। विस्तृत ब्योरा पेश करते हुए दिल्ली के पशु पालन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले हफ्ते से राजधानी में मरे कुल प्रवासी पक्षियों की संख्या 18 हो गई है। उन्होंने कहा ति हालात बिगड़े, इससे पहले हम अपने स्तर से स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।
हालांकि, बर्ड फ्लू का मामला भारत द्वारा देश को अत्यधिक संक्रामक एवियन इन्फ्लुएंजा (एच5एन1) या बर्ड फ्लू से मुक्त घोषित करने के लगभग एक महीने बाद आया है। न्यूज एजेंसी को बताया कि 14 से 17 अक्टूबर के बीच नौ स्थानीय प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई। उन्होंने मौत के लिए एच-5 एवियन इन्फ्लूएंजा के मौत के कारक होने की पुष्टि की।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story