Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिल गेट्स ने की नोटबंदी की तारीफ, बोले- डिजिटल ट्रांजैक्शकन की ओर बढेगा भारत

बिल गेट्स ने कहा कि भारत को पता है कि उसे कितनी अहम चुनौतियों से पार पाना है।

बिल गेट्स ने की नोटबंदी की तारीफ, बोले- डिजिटल ट्रांजैक्शकन की ओर बढेगा भारत
X
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लिए गए विमुद्रीकरण के फैसले पर मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इसी बीच दुनिया के सबसे अमीर आदमी और माईक्रोसॉफ्ट कॉर्परेशन के मालिक बिल गेट्स ने सरकार के विमुद्रीकरण के फैसले की तारीफ की है और इसे सरकार द्वारा उठाया गया एक बोल्ड मूव बताया है। बिल गेट्स के मुताबिक करेंसी के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलना अर्थव्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए जरूरी है। गेट्स ने आगे कहा कि नोटबंदी के इस फैसले से डिजिटल लेन-देन में तेजी से बढ़ोतरी होगी और आने वाले समय में भारत दुनिया की सबसे ज्यादा डिजिटाइज्ड अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी।
सरकार समस्यों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध
भारत के प्रयासों को लेकर उन्होंने कहा कि भारत जो करने का प्रयास कर रहा है, वैसा दुनिया के किसी दूसरे देश ने पहले कभी नहीं किया। भारत को पता है कि उसे कितनी अहम चुनौतियों से पार पाना है। इसके अलावा सरकार भी यहां इन समस्यों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध नजर आती है। उन्होंने आगे कहा कि यह बढ़ोतरी सिर्फ आकार के हिसाब से नहीं बल्कि काम के फीसद के हिसाब से भी होगी। इसके अलावा बिल गेट्स ने यह भी कहा कि भारत सरकार को डिजिटाइजेशन को कामयाब बनाने के लिए सही दिशा में काम करने की अपील की।
सरकार को सही कदन उठाने होंगे
उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर, मार्केट, लेबर और टैक्स जैसे जरूरी मुद्दों पर सरकार को सही कदन उठाने होंगे जिससे कि डिजिटाइजेशन बढ़ सके। बिल गेट्स ने कहा कि भारत को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा और टेक्नॉलजी निर्माण के क्षेत्र में ऐसा सिस्टम बनाना होगा जिससे कि वह ग्लोबल चुनौतियों का सामना कर सके। उन्होंने आगे कहा कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर है कि वह कैसे इनोवेशन के क्षेत्र में उसके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करता है।
हाई सीक्युबरिटी फीचर वाले नए नोट
गेट्स ने यह बातें नई दिल्ली में नीति आयोग द्वारा आयोजित ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के लेक्टर की दूसरी सीरीज कहीं और साथ ही भारत सरकार की स्टार्ट अप इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान की भी सराहना की। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने की घोषणा की थी। सरकार ने इसके बाद 2000 रुपये का हाई सीक्युबरिटी फीचर वाला नया नोट तथा 500 रुपये का भी नया नोट जारी किया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story