Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

औरंगजेब रोड का नाम होगा अब्दुल कलाम रोड, लुटियंस बंग्लो जोन में कटौती का प्रस्ताव

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) में शुक्रवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

औरंगजेब रोड का नाम होगा अब्दुल कलाम रोड, लुटियंस बंग्लो जोन में कटौती का प्रस्ताव

नई दिल्ली. कनॉट प्लेस स्थित औरंगजेब रोड को अब अब्दुल कलाम रोड के नाम से जाना जाएगा। औरंगजेब रोड को एक नई पहचान मिल गई है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) में शुक्रवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। हालांकि इस प्रस्ताव पर आखिरी फैसला दिल्ली सरकार द्वारा लिया जाएगा। हाल ही में मिसाइल मैन कहे जाने वाले अब्दुल कलाम का निधन हुआ था। ज्ञात हो कि दिल्ली से बीजेपी सांसद महेश गिरी ने पीएम नरेंद्र मोदी से अब्दुल कलाम के नाम पर रोड का नाम रखने के लिए पत्र लिखकर अनुरोध किया था।

रोड का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद सांसद ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट भी किया। उन्होंने सर्मथकों को धन्यवाद देते हुए बताया कि एनडीएमसी ने औरंगजेब रोड का नाम बदलकर अब्दुल कलाम के नाम पर करने का निश्चय किया है। ज्ञात हो कि पहले भी समय समय पर एनडीएमसी में सड़कों के नाम बदलते रहे हैं।
राष्ट्रीय राजधानी के लुटियंस बंग्लो जोन (एलबीजेड) के क्षेत्रफल में 5.13 वर्ग किलोमीटर की कटौती की जा सकती है। इस कटौती के लिए जरूरी होगा कि सरकार इस संदर्भ में लाए गए प्रस्ताव को मंजूरी दे। शहरी विकास मंत्रालय के आदेश पर दिल्ली शहरी कला आयोग (डीयूएसी) द्वारा जमा करवाई गई रिपोर्ट के अनुसार, एलबीजेड क्षेत्र में 5.13 वर्ग किलोमीटर की कमी करके इसे 23.60 वर्ग किलोमीटर करने का प्रस्ताव है। मौजूदा क्षेत्रफल 28.73 वर्ग किलोमीटर है। शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू की ओर से एलबीजेड के ताजा सीमांकन से जुड़े प्रस्ताव सार्वजनिक करने से जुड़े निर्देश पर विभाग ने रिपोर्ट अपनी वेबसाइट पर डाल दी और जनता से राय मांगी।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top