Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संसद में हाजिरी: किरण खेर अव्वल, रेखा फिसड्डी

लोकसभा के लिए 82 और राज्यसभा के लिए 79 प्रतिशत है राष्ट्रीय औसत हाजिरी

संसद में हाजिरी: किरण खेर अव्वल, रेखा फिसड्डी
नई दिल्ली. संसद के दोनों सदनों में कलाकार सांसदों में किरण खेर ने सत्रों के दौरान उपस्थिति को लेकर बाजी मारी है, जबकि संसद की कार्यवाही में रेखा गणेशन सबसे कम हाजिर होने वालों में शामिल रही है। संसद सत्रों के दौरान विधायी रिकार्ड रखने वाले संगठन पीआरएस लेजिसलेटिव रिचर्स ने इस बात का खुलसा किया है, कि लोकसभा सांसदों के लिए राष्ट्रीय औसत हाजिरी 82 फीसदी और राज्यसभा के सदस्यों के लिए 79 प्रतिशत है।
लोकसभा में विभिन्न क्षेत्रों के दस कलाकारों में चंडीगढ़ की लोकसभा सांसद किरण खेर सबसे ज्यादा संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने वालों में शामिल है। खेर की उपस्थिति 85 प्रतिशत है। इनके बाद अहमदाबाद पूर्व के भाजपा सांसद परेश रावल, बीरभूम से टीएमसी सांसद एस रॉय और उत्तरपूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी की हाजिरी 76 प्रतिशत दर्ज की गई है। तृणमूल के मूनमून सेन की हाजिरी 70 प्रतिशत, पटना साहिब से भाजपा सांसद शत्रुघन सिन्हा की उपस्थिति 68 प्रतिशत रही।
लेकिन उन्होंने न कोई सवाल पूछा और किसी चर्चा में भाग लिया। इसी प्रकार बीजद सांसद एवं ओड़िया अभिनेता सिद्धांत महापात्रा की उपस्थिति भी 68 फीसदी दर्ज की गई। जबकि तपन पॉल व भगवंत मान की हाजिरी 64 प्रतिशत रही। इनमें स्टैंडअप कॉमेडियन से आप के टिकट पर पंजाब के संगरूर से सांसद भगवंत मान ने सदन में 79 चचार्ओं में हिस्सा लिया तथा 39 सवाल पूछे हैं।
भाजपा की मथुरा से सांसद हेमामालिनी की हाजिरी 37 प्रतिशत बताई गई है। लोकसभा में सबसे कम नौ प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने में घआल से टीएमसी सांसद देव रहे। उधर राज्यसभा में फिल्म कलाकार मिथुन चक्रवर्ती की उपस्थिति दस प्रतिशत दर्ज की गई है, लेकिन उन्होंने कोई सवाल या चर्चा में कोई हिस्सेदारी नहीं की। लोकसभा में मथुरा से सांसद हेमामालिनी के नाम 113 सवाल पूछने और दस चर्चाओं में हिस्सेदारी करने में शामिल है।
राज्यसभा में जया अव्वल
राज्यसभा में मनोनीत सांसद एवं फिल्म अभिनेत्र रेखा गणेशन की हाजिरी मात्र पांच प्रतिशत दर्ज की गई है। रेखा ने भी न तो किसी चर्चा में हिस्सा लिया और न ही कोई सवाल पूछा। इसके विपरीत राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन की हाजिरी 74 फीसदी रही, जबकि राज्यसभा सांसद अनुभव मोहंती की उपस्थिति 70 प्रतिशत रही। उन्होंने 31 चचार्ओं में भाग लिया और 209 सवाल पूछे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top