Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बैजल बने नए उप-राज्यपाल, अटल सरकार के दौरान रहे केंद्रीय गृह सचिव

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान केंद्रीय गृह सचिव रह चुके हैं।

बैजल बने नए उप-राज्यपाल, अटल सरकार के दौरान रहे केंद्रीय गृह सचिव
नई दिल्ली. दिल्ली के नए उप-राज्यपाल पद के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आइएएस अनिल बैजल के नाम पर मुहर लगा दी हैं। दिल्ली के पूर्व उप-राज्यपाल नजीब जंग ने अपने पद से अचानक इस्तीफा दे दिया था। बुधवार को केंद्र सरकार ने दिल्ली के नए उप-राज्यपाल के लिए अनिल बैजल का नाम पेश किया था। प्रणब मुखर्जी ने नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर करते ही नए उप-राज्यपाल अनिल बैजल के नाम पर मुहर लगा दी।
बैजल 1969 बैच के आईएएस अफसर हैं और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान केंद्रीय गृह सचिव रह चुके हैं। वाजपेयी सरकार में होम सेक्रटरी रहने के अलावा वह दिल्ली में डीडीए के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। माना जाता है कि उनके कार्यकाल के दौरान डीडीए और ज्यादा पब्लिक फ्रेंडली और पारदर्शी बनी थी। बैजल इंडियन एयरलाइंस में सीएमडी, सूचना प्रसारण मंत्रालय में अडिशनल सेक्रटरी और सिविल एविएशन मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी भी रह चुके हैं।
उनके ही शहरी विकास सचिव रहने के दौरान सड़कों को रेडलाइट फ्री करने का आइडिया सामने आया था और इसकी शुरूआत इंडिया गेट एरिया को पूरी तरह से रेडलाइट मुक्त किया गया था। पहले यहां काफी लालबत्तियां थी, जिन्हें खत्म करके सर्कल बनाया गया है।
अब देखना यह दिलचस्प होगा कि नए उपराज्यपाल के पदभार संभालने के बाद दिल्ली की राजनीति किस करवट बदलेगी क्योंकि नजीब जंग और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच की जंग हर बार देखने को मिली है। अब नए उप-राज्यपाल के सामने सबसे बड़ी चुनौती एलजी आफिस और मुख्यमंत्री आफिस में जारी टकराव के बीच संतुलन बनाए रखने की होगी।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top