Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एम्स में शुरू हुआ ''अमृत'' आउटलेट, सस्ती दर पर मिलेगी कैंसर और दिल की बीमारियों की दवा

भारत सरकार के एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड को स्थापित किया जाएगा और अमृत औषधालय चलाया जाएगा।

एम्स में शुरू हुआ
नई दिल्ली. कैंसर और हृदय रोगों के इलाज के खर्च को कम करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने एम्स में देश का पहला अमृत आउटलेट शुरू किया जो बहुत ही रियायती दर पर दवाएं बेचेगा। भारत में ये रोग बढ़ रहे हैं।

नड्डा ने कहा, 'अमृत (उपचार के लिए किफायती दवाएं एवं भरोसेमंद प्रत्यारोपण) कार्यक्रम के तहत हम किफायती दर पर दवाइयां देना चाहते हैं। हमने कैंसर और हृदय रोगों की 202 दवाइयों की पहचान की है, जहां कीमतें औसतन 60 से 90 फीसदी तक कम होने जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि इसी तरह से 148 'कार्डियक इंप्लांट' केंद्र से दिया जाएगा और उनकी कीमत 50 से 60 फीसदी कम होगी। यह एक पायलट परियोजना है, जिसे हमने एम्स में शुरू किया है। 15 दिनों के बाद हम कार्यक्रम की समीक्षा करने जा रहे हैं और आने वाले समय में हम केंद्र सरकार के सभी अस्पतालों में इसे दोहराने की कोशिश करेंगे।

भारत सरकार के एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड (एचएलएल) को स्थापित किया जाएगा और अमृत औषधालय चलाया जाएगा, जो बाजार दर पर काफी छूट के साथ दवाइयां और उपकरण बेचेगा। यह न सिर्फ एम्स के चिकित्सकों बल्कि अन्य अस्पतालों के चिकित्सकों द्वारा भी रोगियों को दी गई सलाह पर आधारित होगा।
इसे भी पढे़ंः भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में दिखाई दिया स्मार्ट हरियाणा

एम्स के निदेशक एमसी मिश्रा ने बताया कि अमृत औषधालय केमोथेरेपी के लिए 'डोसेटाक्सेल 120 एमजी' 93 प्रतिशत छूट के साथ 888.75 रुपये में बेचेगा जिसका अधिकतम खुदरा मूल्य 13,440 रुपया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top