Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आप का प्याज घोटाला, 18 रूपए का प्याज बेचा 40 रूपए किलो : RTI

यह खुलासा नासिक की SFAC संस्था से मिली आरटीआई के तहत हुआ है।

आप का प्याज घोटाला, 18 रूपए का प्याज बेचा 40 रूपए किलो : RTI
नई दिल्ली. पूरे देश में अपनी ईमानदारी का ढ़ोल पीटेन वाले आम आदमी पार्टी अब खुद ही घोटाले में फंसती नजर आ रही है। दरअसल, प्याज की कीमतों में अभूतपूर्व बढोतरी के बाद दिल्ली सरकार द्वारा सस्ती कीमतों पर प्याज बेचने के मामले में करोड़ों रुपए का कथित घोटाला सामने आया है।
इस बात का खुलासा एक आरटीआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ने 2500 टन प्याज 14 से 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से खरीदा था जिसका औसतन दाम 16 रुपए प्रति किलो बैठता है। प्याज की कीमतों में उछाल आने के बाद सरकार की तरफ से सस्ता प्याज बेचने के दावे के समय यह कहा गया था कि उसने 33 रुपए प्रति किलो पर प्याज खरीदा था और खरीद की कुल लागत 40 रुपए प्रति किलो बैठती है।
चौकान वाला यह खुलासा नासिक की SFAC संस्था से मिली आरटीआई के तहत जानकारी से हुआ, जहां से दिल्ली सरकार ने 2637.58 मिट्रिक टन प्याज खरीदा था। SFAC की रसीद से तथ्यों की पुष्टि‍ हो जाती है, जिस पर संस्था के मार्केटिंग टीम लीडर डॉ. आर. दुवरी ने दस्तखत किए हैं। रसीद में साफ लिखा है कि दिल्ली सरकार ने SFAC से 14 रुपये से लेकर 20 रुपये प्रतिकिलो के बीच की दर से कुल 2637.58 मिट्रिक टन प्याज खरीदा, जिसकी औसत कीमत है करीब 18 रुपये प्रतिकिलो। लेकिन दिल्ली को बताया गया कि प्याज की कीमत है तकरीबन 33 रुपये प्रतिकिलो और 7 रुपये प्रतिकिलो के भंडारण और परिवहन शुल्क को मिलाकर वह 40 रुपये प्रतिकिलो बेचा जाएगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, आरटीआई में और क्या खुलासा किया गया है -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top