Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर यह कैसी पहल...?

पर्यावरण सुधार के लिए अक्षमों का विशेष योगदान

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर यह कैसी पहल...?
नई दिल्ली. दिल्ली में रविवार को पर्यावरण को लेकर एक अनोखी पहल की शुरुआत की गई। इस पहल की सबसे खास बात यह है कि इसमें 200 लोग जिसमें छात्र भी शामिल है, ने भाग लिया और सभी कहीं न कहीं शारीरिक और मानसिक रुप से अक्षम है। दरअसल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर क्लीन एयर इंडिया मूवमेंट नामक संगठन ने 200 अक्षम लोगों को लेकर यह खास तरह का अभियान चलाया।
बता दें कि इस संगठन ने दिल्ली में दिनो-दिन बढ़ते वायु प्रदूषण के खिलाफ देश के सबसे बड़े जागरुकता कार्यकम की शुरूआत की है जिसमें सभी प्रतिभागियों ने दिल्ली को हरा-भरा और साफ-सुथरा बनाने के इस अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लिया। अभियान से जुड़े सभी प्रतिभागियों नें पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए इंडिया गेट से एक मार्च निकाला जो पुराना किला स्थित गुरू हरिकृष्णा पब्लिक स्कूल तक चला जहां संगठन ने पौधें लगाए थे।
क्लीन इंडिया मूवमेंट के संस्थापक विजय कनन का कहना है कि पर्यावरण को बचाना हम सबकी एक सामूहिक जिम्मेदारी है। देश के लोग पर्यावरण को सुरक्षित रखनें के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाऐं। और इन पौधों की रोज़ाना देखभाल भी करें। सड़क पर रेडलाइट होने के दौरान अपने वाहन को बंद करें और साथ ही साथ यह भी कहा कि लोग आने-जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन का ही इस्तेमाल करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top