Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन लाइब्रेरी की खूबसूरती को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग...

स्विट्जरलैंड स्थित सेंट गैलेन की ऐबी लाइब्रेरी सबसे पुरानी लाइब्रेरी है।

इन लाइब्रेरी की खूबसूरती को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग...
नई दिल्ली. इस शोर शराबे की जिन्दगी में कहीं भी शांति नहीं है लेकिन लाइब्रेरी ही एक मात्र ऐसी जगह है जहां पर सिर्फ शांति ही होती है। लाइब्रेरी में इस कदर की शांति होती है कि छोटी से छोटी हलचल का भी आसानी से पता लग जाता है। लाइब्रेरी का मतलब है कि आपको पढ़ाई से संबंधित सारी सुविधाएं दी जाएं और जहां बिल्कुल भी डिस्टर्बेंस न हो। लाइब्रेरी हमेशा शांति के साथ खूबसूरत भी होना चाहिए। खूबसूरत जगह पर पढ़ने का एक अलग ही मजा है। आप स्कूल, कॉलेज में तरह-तरह के लाइब्रेरी को देखे होंगे, लेकिन आपने इन 5 लाइब्रेरी से सुंदर लाइब्रेरी कहीं नहीं देखा होगा।
1. द एडमोंट ऐबी लाइब्रेरी
द एडमोंट ऐबी लाइब्रेरी दुनिया की सबसे बड़ी मोनास्टिक लाइब्रेरी है। ये खूबसूरत लाइब्रेरी आस्ट्रेलिया में स्थित है। ये लाइब्रेरी सबसे खूबसूरत लाइब्रेरी में से एक है। इसका लुक एक आलिशान बंगले की तरह है। ये लाइब्रेरी आपके डिज्नी सपने को जरूर सच कर देगा। बता दें कि इस लाइब्रेरी की लंबाई 70 मीटर है। यहां पर लाइटिंग की भी अच्छी व्यवस्था की गई है।
2. सेंट गैलेन की ऐबी लाइब्रेरी
ये लाइब्रेरी स्विट्जरलैंड में स्थित है, यह देश की सबसे पुरानी लाइब्रेरी है। इसे एक रोकोको स्टाइल में बनाया गया है। इस लाइब्रेरी को विश्व विरासत स्थल का दर्जा मिला है।
3. डेल्फ्ट यूनिवर्सिटी की टेक्नॉलजी लाइब्रेरी
ये खूबसूरत लाइब्रेरी नीदरलैंड में स्थित है, जिसे 1997 में एक आर्कीटेक्चर द्वारा बनाया गया था। इसे बहुत ही बेहतरीन तरीके से बनाया गया है। इसके दीवारों में नीले रंग किया गया है जो देखने में काफी अचेखी लगती है। और एक रोशनदान से आकाश की रोशनी भी प्रवेश करती है जो देखने में एक टेलीपॉटर की तरह लगता है।
साभार- अपवर्दी
आगे की स्लाइड में पढ़िए, खबरों से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top