Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

3D जेब्रा क्रॉसिंग से लगने लगी है गाड़ियों की रफ्तार पर लगाम

सेंट्रल दिल्ली के राजाजी मार्ग पर इसे सबसे पहले पेंट करवाया गया था, अब इसके नतीजे आने शुरू हो गए हैं।

3D जेब्रा क्रॉसिंग से लगने लगी है गाड़ियों की रफ्तार पर लगाम
X
नई दिल्ली. नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने हाल ही में में कुछ जगहों पर 3D जेब्रा क्रॉसिंग पेंट करवाए थे। सेंट्रल दिल्ली के राजाजी मार्ग पर इसे सबसे पहले पेंट करवाया गया था, इसके नतीजे भी आने शुरू हो गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये नए क्रॉसिंग 9 जुलाई को इंस्टॉल किए गए थे और इसके बाद गाड़ियों की औसतन रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक कम हो गई है।

एक वरिष्ठ ट्रैफिक अधिकारी ने बताया कि ये नया 3D जेब्रा क्रॉसिंग आने-जाने वालों के लिए एक मनोरंजक दृश्य बन गया है। इस क्रॉसिंग के करीब आने पर कार ड्राइवर स्वतः धीरे हो जाते हैं। इसे क्रॉसिंग को लेकर पैदल यात्रियों के बीच भी उत्साह है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शहर के सड़कों को सुरक्षित बनाने के मकसद से क्रॉसिंग को ट्रायल बेसिस पर काले और पीले रंग से इस तरह पेंट किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि हमने ये सोचा था कि अगर इसके नतीजे असरदार रहे, तो ऐसे और 3D पैदल चलनेवाले क्रॉसिंग इंस्टॉल किए जाएंगे।

एनडीएमसी के चेयरपर्सन नरेश कुमार ने बताया कि हमें पता नहीं था, इन 3D जेब्रा क्रॉसिंग को देख कर लोग कैसी प्रतिक्रिया देंगे, लेकिन इसके नतीजे बहुत अच्छे रहे। हमारा उद्देश्य एनडीएमसी के इलाकों को पब्लिक फ्रेंडली बनाने का है, जिससे पैदल यात्रियों और ड्राइवर की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

इस जगह पर औसत स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटे तय की गई है, लेकिन चौड़ी और अच्छी सड़क होने की वजह से यहां गाड़ियों की रफ्तार कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है, लेकिन पिछले हफ्ते से, यहां गाड़ियों की रफ्तार में गिरावट देखने को मिली है। अब यहां औसत स्पीड 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक आ गई है।

दिल्ली स्ट्रीट आर्ट के फाउंडर योगेश सैनी ने बताया कि इन्हें ये पेंट करने में तीन दिन लगते हैं। योगेश ने ही एनडीएमसी को इसे पेंट करने में सहयोग किया था। उन्होंने बताया कि हम एनडीएमसी के अगले आदेश का इंतजार कर रहे हैं, ताकि हमें ऐसे और क्रॉसिंग पेंट करने को मिले। हमने ये क्रॉसिंग सुबह के रश ऑवर के दौरान ही पेंट किए थे।

यातायात विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए चार और जगहों को चयनित किया गया है, जिस पर बहुत जल्दी ही काम शुरू किया जाएगा। अब हम जेब्रा क्रॉसिंग सफेद और काले रंगों से पेंट करने के बजाय ऐसे ही पीले और काले रंगों से करेंगे। ये एक ट्रायल था, जिसमें हम कामयाब रहे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top