Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी! दिल्ली वालों को मिलेंगे 25 लाख नए फ्लैट

दिल्ली में 95 गांवों को शहरीकृत करके उन गांवोॆ में 25 लाख फ्लैट बनाए जाएंगे।

खुशखबरी! दिल्ली वालों को मिलेंगे 25 लाख नए फ्लैट

भारत की राजधानी दिल्ली में 25 लाख नए फ्लैट बनने का रास्ता साफ हो गया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 95 गांवों को शहरीकृत करने की मंजूरी दी है।

उपराज्यपाल के इस फैसले से लैंड पूलिंग नीति के जरिये राजधानी के बाहरी क्षेत्र में किसानों या निजी डेवलपरों के जरिए केंद्र सरकार के सस्ते मकान बनाने की योजना को लागू करने में भी मदद मिलेगी।

जिन 95 गांवों को शहरीकृत घोषित किया है उन गांव में सभी बुनियादी सुविधा जैसे सीवर, अस्पताल, स्कूल, कॉलेज आदि का विकास करने की जिम्मेदारी डीडीए की होगी।

बता दें कि इस फैसले को केंद्र सरकार ने दो साल पहले मंजूरी दे दी थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने मंजूरी नहीं दी थी, जिस वजह से ये योजना रूकी हुई थी। दिल्ली सरकार ने इन गांवों को शहरीकृत करने के पीछे कई अड़चने गिनाई थी।

हालांकि पिछले महीने लैंड पुलिंग के इस प्लान को मंजूरी मिल गई थी। इस स्कीम के मुताबिक प्राइवेट डेवलपर्स इन गांवों के किसानों से ये जमीन खरीदेंगे। डीडीए उस जमीन को विकसित करके किसानों को वापस करेगी।

कमरुद्दीन नगर, किराड़ी, सुलेमान नगर, मुंडका, नांगलोई, निलोठी, बाजिदपुर नांगल ठाकरान, बवाना, सुल्तानपुर डबास समेत कई गांव इस स्कीम में शामिल हैं।

Next Story
Top