Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्वाति मालीवाल ने दिल्ली मेट्रो और दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने दिल्ली मेट्रो में महिला के साथ हुई अश्लीलता की घटना को लेकर दिल्ली पुलिस और दिल्ली मेट्रो को नोटिस जारी किया है। स्वाति ने कहा कि दिल्ली मेट्रो में जिस प्रकार की घटना की खबर आई है वो बहुत ही शर्मनाक है। महिलाओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुरक्षित बनाना बहुत जरूरी है।

स्वाति मालीवाल  ने दिल्ली मेट्रो और दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसDWC अध्यक्ष स्वाति मालीवाल

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने दिल्ली मेट्रो में महिला के साथ हुई अश्लीलता की घटना को लेकर दिल्ली पुलिस और दिल्ली मेट्रो को नोटिस जारी किया है। स्वाति ने कहा कि दिल्ली मेट्रो में जिस प्रकार की घटना की खबर आई है वो बहुत ही शर्मनाक है। महिलाओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुरक्षित बनाना बहुत जरूरी है। इस प्रकार की घटनाएं, महिलाओं को पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने से निरुत्साहित करती हैं।

आयोग जानना चाहता है कि दिल्ली मेट्रो में महिला सुरक्षा के लिए क्या प्रावधान हैं। हम ये भी जानना चाहते हैं कि मेट्रो किस प्रकार महिलाओं से जुड़ी शिकायतों पर काम करता है। दोषी को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए ताकि ऐसी हरकत करने वालों को कड़ा संदेश मिल सके।

स्वाति ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक महिला द्वारा मेट्रो में अश्लीलता की बात शेयर की गई थी जिसके बाद दिल्ली महिला आयोग के ट्विटर हैंडल के ज़रिए महिला से संपर्क किया गया और मामले की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस और दिल्ली मेट्रो को नोटिस जारी किया है।

नोटिस में दिल्ली पुलिस और दिल्ली मेट्रो के मुख्य सुरक्षा आयुक्त से मामले में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी मांगी है। आयोग ने नोटिस में ये भी जानकारी मांगी है कि 2019 से अबतक मेट्रो को महिलाओं के खिलाफ अपराध के कितनी शिकायतें मिली हैं और उनपर अबतक क्या कार्यवाई की गई।

मेट्रो से पूछा गया है कि क्या हर मेट्रो कोच और स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा लगे हैं, और यदि नहीं तो क्यों नहीं लगाए गए। आयोग ने यह भी पूछा है कि क्या यात्रियों की जागरूकता के लिए मेट्रो और स्टेशन परिसर में 181 और अन्य हेल्पलाइन नम्बर की जानकारी देने वाले बोर्ड लगाए गए हैं या नहीं। आयोग ने महिलाओं से जुड़ी शिकायतों पर कार्यवाई की प्रक्रिया पर भी जानकारी मांगी है।

Next Story
Top