Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंबिकापुर में पानी की किल्लत होगी दूर, मंत्री सिंहदेव ने कतकालों फिल्टर प्लांट का किया ट्रायल

106 करोड़ की लागत से प्रदेश का पहला आटोमेटिक फिल्टर प्लांट, 1.12 करोड़ लीटर पानी की होगी आपूर्ति। पढ़िए पूरी खबर-

अंबिकापुर में पानी की किल्लत होगी दूर, मंत्री सिंहदेव ने कतकालों फिल्टर प्लांट का किया ट्रायल
X

अंबिकापुर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने आज ग्राम कतकालों में निर्मित फिल्टर प्लांट का ट्रायल किया। उन्होंने मिशन अमृत के तहत के तहत फिल्टर प्लांट के विभिन्न भागों का निरीक्षण कर अधिकारियों से जानकारी ली और जल्द से जल्द 24 घंटे पानी की आपूर्ति करने के निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में मंत्री सिंहदेव ने बताया कि- इस फिल्टर प्लांट के प्रारंभ होने से अम्बिकापुर वासियों को पेयजल की समस्या नहीं रहेगी। उन्हें 24 घंटे पानी मिलेगा। उन्होंने बताया कि जल संचय की आवश्यकता को देखते हुए पचपेड़ी क्षेत्र में एक और टंकी के निर्माण के लिए मंजूरी मिल गई है और इसका काम भी शीघ्र होगा।

मिशन अमृत के तहत अम्बिकापुर को 106 करोड़ की लागत से प्रदेश का पहला आटोमेटिक फिल्टर प्लांट मिला है। यह प्लांट लमेला तकनीक पर आधारित है जो पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। इसके संचालन के लिए कम से कम मैनपावर की जरूरत होती है। इस फिल्टर प्लांट से ढाई लाख लीटर प्रति घंटा पानी का शुद्धिकरण होगा।

अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में फिल्टर प्लाट के पास 65 लाख लीटर की टंकी बना हुआ है, जिससे दिन में दो बार में लगभग 1.12 करोड़ लीटर पानी की आपूर्ति की जाएगी। आवश्यकता अधिक होने पर इसी प्लांट में अतिरिक्त विस्तार भी किया जा सकेगा।

Next Story