Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आज एमआरयू का शुभारंभ करेंगे मंत्री टीएस सिंहदेव, अब बीमारियों का पता लगाना होगा आसान

पं. जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (मेडिकल कॉलेज) रायपुर में बीमारियों के फैलने के कारणों एवं उनके उपचार की कारगर दवा का पता लगाने के लिए रिसर्च की शुरूआत हो गई है।

आज एमआरयू का शुभारंभ करेंगे मंत्री टीएस सिंहदेव, अब बीमारियों का पता लगाना होगा आसानToday Minister TS SinghDeo will launch MRU in Raipur

रायपुर। पं. जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (मेडिकल कॉलेज) रायपुर में बीमारियों के फैलने के कारणों एवं उनके उपचार की कारगर दवा का पता लगाने के लिए रिसर्च की शुरूआत हो गई है। इसके लिये मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 5 करोड़ रुपये की लागत से 'बहु-विषयक अनुसंधान इकाई' यानी 'मल्टी डिसिप्लिनरी रिसर्च यूनिट (एमआरयू)' बनकर तैयार है। सोमवार लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टी. एस. सिंहदेव एमआरयू लैब का उद्घाटन करेंगे। एमआरयू की सुविधा राज्य में शुरू हो जाने से स्थानीय स्तर पर होने वाली कई नई बीमारियों पर रिसर्च करना आसान हो जाएगा। इसके साथ ही दूसरे मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर भी गैर संचारी रोगों (एन.सी.डी.) के फैलने के कारण व उनके उपचार की सही दिशा व नियंत्रण पर शोध कर सकेंगे।

मल्टी-डिसिप्लिनरी रिसर्च यूनिट के उद्देश्य -

एमआरयू का उद्देश्य मेडिकल कॉलेजों में अनुसंधान के माहौल को प्रोत्साहित और मजबूत करना, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दृष्टि से बहु-विषयक अनुसंधान सुविधाओं को स्थापित करने में सहायता करना तथा स्वास्थ्य की समग्र स्थिति जैसे- जांच की प्रक्रिया, निदान के तरीके में सुधार करना है। रिसर्च के व्यापक उद्देश्य के साथ स्थापित एमआरयू में वर्तमान में आणविक जीव विज्ञान, कोशिका जीव विज्ञान, नए नैदानिक विकास व दवा की खोज जैसी अनुसंधानात्मक सुविधाएं उपलब्ध हैं। वर्तमान में एमआरयू के वैज्ञानिकों व शोधार्थियों द्वारा मुंह के कैंसर की शुरूआत अवस्था में पता लगाकर रोकथाम के उपाय, गर्भाशय के कैंसर में एच. पी. वी. वायरस की भूमिका व प्रबंधन तथा दूरस्थ क्षेत्रों में सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग इत्यादि विषयों पर शोध किये जा रहे हैं।

Next Story
Share it
Top