Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छत्तीसगढ़ में तंबाकू, गुटखा, गुड़ाखू बंद? स्वास्थ्य मंत्री ने सचिव को लिखा पत्र

इसे खाकर बड़ी संख्या में लोग दंत रोगों, कैंसर एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। शासन के स्वास्थ्य बजट पर भी इसका असर पड़ रहा है। पढ़िए पूरी खबर -

छत्तीसगढ़ में तंबाकू, गुटखा, गुड़ाखू बंद? स्वास्थ्य मंत्री ने सचिव को लिखा पत्र

रायपुर। यदि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के पत्र को वाणिज्यिक कर (जीएसटी) विभाग के सचिव ने मान लिया और लागू कर दिया तो छत्तीसगढ़ में तम्बाकूयुक्त सामान मिलने बंद हो जाएंगे।

दरअसल, छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने प्रदेश में तम्बाकुयुक्त गुटखा, पान मसाला एवं गुड़ाखू पर प्रतिबंध लगाने के लिए वाणिज्यिक कर (जीएसटी) विभाग के सचिव को पत्र लिखा है।

उन्होंने लिखे पत्र में कहा है कि प्रदेश में तम्बाकुयुक्त गुटखा, पान मसाला एवं गुड़ाखू की बाजार में अवैध बिक्री हो रही है। इसे खाकर बड़ी संख्या में लोग दंत रोगों, कैंसर एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। शासन के स्वास्थ्य बजट पर भी इसका असर पड़ रहा है।

जानकारी मिली है कि सिंहदेव ने अपने पत्र में लिखा है – कई परीक्षणों से यह भी पुष्टि हुई है कि पान मसालों में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम कॉर्बोनेट पाई गई है, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए प्रदेश में तम्बाकुयुक्त गुटखा, पान मसाला एवं गुड़ाखू पर तत्काल प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जाना चाहिए।

उन्होंने पत्र में खास तौर पर इस बात का उल्लेख किया है कि विधानसभा में भी इस पर चर्चा हुई थी और स्वयं विधानसभा अध्यक्ष ने तम्बाकू और गुटखा को प्रतिबंधित या नियंत्रित करने कहा था।

Next Story
Top