logo
Breaking

छत्तीसगढ़/ साइंस कॉलेज मैदान पर 17 की शाम शपथ ग्रहण, भीड़ के साथ साक्षी बनेंगे 300 वीआईपी

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का चेहरा शुक्रवार रात तक सामने नहीं आया, लेकिन शपथ ग्रहण समारोह का दिन भी तय हो गया और समय भी। मुख्यमंत्री 17 की शाम 4.30 बजे साइंस कॉलेज मैदान के भव्य आयोजन में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री, विधायकों और वीआईपी के लिए तीन स्टेज बनाए गए हैं।

छत्तीसगढ़/ साइंस कॉलेज मैदान पर 17 की शाम शपथ ग्रहण, भीड़ के साथ साक्षी बनेंगे 300 वीआईपी

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का चेहरा शुक्रवार रात तक सामने नहीं आया, लेकिन शपथ ग्रहण समारोह का दिन भी तय हो गया और समय भी। मुख्यमंत्री 17 की शाम 4.30 बजे साइंस कॉलेज मैदान के भव्य आयोजन में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री, विधायकों और वीआईपी के लिए तीन स्टेज बनाए गए हैं।

इसके साथ ही 300 वीआईपी और वीवीआईपी मेहमान के बैठने का इंतजाम किया गया है। स्थल पर 30 हजार कांग्रेस पार्टी के समर्थक, कार्यकर्ता और पब्लिक के बैठने का इंतजाम किया गया है। साथ ही समारोह में आने वाले वीआईपी और पब्लिक के लिए अलग-अलग तीन पार्किंग बनाई गई हैं।

समारोह स्थल की निगरानी करने सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं, समारोह देखने के लिए परिसर में एलईडी टीवी का भी इंतजाम है। दरअसल, स्टेज पर 90 नवनिर्वाचित विधायक, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के राजनेता समेत अन्य वीवीआईपी के बैठने का इंतजाम है।
वहीं, मुख्य स्टेज मुख्यमंत्री और राज्यपाल के लिए सुरक्षित रहेगा, जिस पर राज्यपाल द्वारा सीएम को शपथ दिलाई जाएगी। इसे लेकर शुक्रवार को मुख्य सचिव अजय सिंह, डीजीपी एएन उपाध्याय, कलेक्टर बसव राजू एस., एसएसपी अमरेश मिश्रा, महापौर प्रमोद दुबे समेत तमाम राजनेता और अफसरों ने समारोह स्थल पहुंचकर जायजा लिया।
300 वीआईपी सीटें रहेंगी सुरक्षित
अफसरों के मुताबिक साइंस कॉलेज मैदान पर स्टेज के पास की 300 सीटें वीआईपी आगंतुकों के लिए सुरक्षित रहेंगी। इसके बाद वाली लाइन में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता, समर्थक और उसके पीछे की लाइन में आम पब्लिक के बैठने की व्यवस्था की गई है।
समारोह देखने एलईडी स्क्रीन
अफसरों के मुताबिक सीएम के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को आसानी से देखने के लिए समारोह स्थल पर करीब 20 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। साथ ही करीब 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी निगरानी करने समारोह स्थल पर ही कंट्रोलरूम बनाया गया है, जहां कार्यक्रम की शुरुआत से खत्म होने तक लगातार निगरानी की जाएगी।
450 कार पास का इंतजाम
एडिशनल एसपी ट्रैफिक के मुताबिक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले वीआईपी और वीवीआईपी के लिए 450 कार पास वितरण किया जाएगा। इनके लिए नया आॅडिटोरियम में गाड़ियों की पार्किंग बनाई गई है। वहीं, एनआईटी की पार्किंग और रविवि के ग्राउंड पर अन्य आने वाले आगंतुकों के लिए पार्किंग का इंतजाम किया गया है। यहां हजारों की तादाद में दोपहिया और चारपहिया गाड़ियां खड़ी की जा सकती हैं।
इस रूट से समारोह स्थल
अफसरों के मुताबिक समारोह स्थल जाने के लिए टाटीबंध से सरोना ब्रिज से टोयोटा शोरूम के पास आमानाका थाना मोड़, कांगेरवैली एकेडमी के सामने से होते हुए एनसीसी मैदान तक गाड़ियां पहुंच सकेंगी, जहां सामान्य पार्किंग में गाड़ियां खड़ी की जाएंगी। यहां से पैदल समारोह स्थल तक जाना होगा।
बड़ी गाड़ियों का प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित
अफसरों के मुताबिक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही टाटीबंध से वीआईपी टर्निंग तक बड़ी गाड़ियों का प्रवेश बंद रहेगा। रिंग रोड एक पर शनिवार शाम 6 बजे के बाद ही बड़ी गाड़ियों की इंट्री हो पाएगी। वहीं, साइंस कॉलेज मैदान की तरफ आने वाली सड़कों पर दर्जनभर जगह पर स्टापर और बैरिकेड लगाकर गाड़ियों काे डायवर्ट किया जाएगा।

इधर से जाएंगी वीआईपी गाड़ियां
अफसरों के मुताबिक एयरपोर्ट और शंकरनगर से शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में जोने वाली वीआईपी और वीवीआईपी गाड़ियां रिंग रोड एक के रास्ते डीडीनगर टर्निंग से डगनिया गोल चौक होते हुए साइंस कॉलेज हॉस्टल तिराहा तक पहुंचेंगी, वीवीआईपी पार्किंग में गाड़ी खड़ा कर समारोह स्थल पहुंचेंगी। वहीं, राज्यपाल और मुख्यमंत्री की गाड़ियां स्टेज तक जाएंगी और स्टेज के पीछे खड़ी होंगी।
550 पुलिस फोर्स की लगेगी ड्यूटी
एडिशनल एसपी सिटी प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। इसके लिए 500 पुलिस फोर्स मंगाई गई है। साथ ही 4 कमांडेंट, 12 डीएसपी, 6 एडिशल एसपी और 24 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर काे बुलाया गया है, जिसे समारोह की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही ट्रैफिक को कंट्रोल करने करीब 200 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
सभी तैयारी पूरी कर ली गई
साइंस कॉलेज मैदान पर मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा। इसकी सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।
- डॉ. रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम, रायपुर
Share it
Top