logo
Breaking

शहर से गांव तक हर हाथ में स्मार्ट फोन, अब महिलाओं के हाथ में होगी ‘दुनिया ''

डॉ रमन सिंह की सरकार ने संचार क्रांति योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश के 50 लाख लोगों को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा। योजना का उद्देश्य गरीब नागरिकों को मोबाइल कनेक्टिविटी के जरिए दुनिया से रूबरू करना होगा।

शहर से गांव तक हर हाथ में स्मार्ट फोन, अब महिलाओं के हाथ में होगी ‘दुनिया

डॉ रमन सिंह की सरकार ने संचार क्रांति योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश के 50 लाख लोगों को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा। योजना का उद्देश्य गरीब नागरिकों को मोबाइल कनेक्टिविटी के जरिए दुनिया से रूबरू करना होगा। इसके अलावा मोबाइल के माध्यम से प्रदेश के हर वर्ग के लोगों तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाएं पहुंचेंगी।

सरकार की संचार क्रांति योजना (स्काई) का लाभ गरीब परिवारों को मिलेगा। ग्रामीण इलाकों में लाभार्थी की पहचान का काम पंचायत विभाग और ग्रामीण विकास विभाग करेगा। इस योजना से राज्य के करीब 13,900 गांव मोबाइल सेवा के दायरे में आ जाएंगे। लोग दूरदराज के इलाकों में कई जरूरी सेवाओं का लाभ अपने स्मार्टफोन से उठा सकेंगे। शहरी विकास विभाग शहरों में लाभार्थियों का चयन करेगा। इस योजना के तहत स्मार्टफोन कॉलेज के विद्यार्थियों को भी दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को स्मार्टफोन बांटने का काम करेगा। इस योजना से राज्य सरकार प्रदेश के नागरिकों को दुनिया से रूबरू करना चाहती है।

स्मार्टफोन से शासकीय योजनाओं का लाभ लेंगी

संचार क्रांति योजना में स्मार्ट फोन पाकर पंजरी प्लांट निवासी श्रीमती द्रोपदी यादव प्रसन्न दिखाई दी। उन्होंने बताया कि पति के निधन के बाद परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी आ गई। ऐसे में निराश्रित पेंशन योजना से सहारा मिला। उन्होंने कहा कि अब वे भी स्मार्ट फोन चलाना सीखेगी और आत्मनिर्भर बनेगी। उन्होंने कहा कि अब वे भी डिजिटल क्रांति से जुड़ सकेंगी और शासकीय योजनाओं का लाभ ले सकेगी। जिससे जीवन में परिर्वतन आएगा।

ऑनलाइन पेमेंट करने में अब होगी आसानी

संचार क्रांति योजना (स्काई) के तहत स्मार्ट फोन पाकर श्रीमती शारदा सामंत की खुशी का ठिकाना न रहा। उन्होंने कहा कि मोबाइल से मायके में फोन पर बात करेंगी। उनके बेटे प्रेमानंद सामंत ने कहा कि मां को मोबाइल फोन चलाना सिखाएंगे और अब ऑनलाइन पेमेन्ट, बिजली बिल, नल का बिल का भुगतान करना आसान हो जाएगा। डिजिटल क्रांति से जुडऩे के लिए सीखना पड़ेगा।

अब नाती-नातिन से होगी जमकर बात

सरिया के वार्ड क्रमांक 1 की निवासी बुजुर्ग सियानिन ने कहा कि उनके 5 बच्चे हैं और भरा-पूरा परिवार है। चार बेटियों की शादी हो गई है और वे लिंजिर, डभरा, बुदेली, बरमकेला में रहती है, उन्हें फोन लगाएंगी। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब नाती, नातिन से भी बात हो सकेगी और सभी का हाल समाचार मिलेगा।

नये मोबाइल से ऊषा पूछेगी बेटी का हाल

मोबाइल की खुशी बेलादुला के भैनापारा की उषा विश्वकर्मा के चेहरे पर दिखाई दी। उन्होंने बताया कि बड़ी बेटी का संबलपुर (उड़ीसा) में विवाह हुआ है, उसकी बहुत याद आती है। इस मोबाइल से सबसे पहले बेटी को फोन लगाकर हाल समाचार पूछेगी। इसी प्रकार खर्राघाट की ही लक्ष्मी सिदार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सबसे पहले तारापुर में रहने वाली ननद से बात करेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत चावल व प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेण्डर मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब एवं जरूरतमंदों का ध्यान रख रही है।
Share it
Top