Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रायपुर : पीलिया की चपेट में गर्भवती महिलाएं, हेपेटाइटिस मरीजों की संख्या में इजाफा

घनी तथा निचली बस्तियों में रहने वाली एक दर्जन के करीब गर्भवती महिलाएं पीलिया संक्रमित। पढ़िए पूरी खबर-

रायपुर : पीलिया की चपेट में गर्भवती महिलाएं, हेपेटाइटिस मरीजों की संख्या में इजाफा
X

रायपुर। बिरगांव तथा रायपुर नगर निगम क्षेत्र में पीलिया मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। बावजूद इसके पीलिया मरीजों की सेहत में सुधार होने का ग्राफ भी लगातार सुधर रहा है। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक रायपुर तथा बिरगांव में 531 पीलिया संक्रमित मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं। जिन मरीजों में सुधार हुआ है, उनमें ज्यादातर मरीजों का बिलीरूबिन बार्डर लेवल से कुछ ज्यादा बढ़ा था।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पीलिया संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े 747 पहुंच गई है। साथ ही हेपेटाइटिस बढ़े मरीजों की संख्या 512 तक पहुंच गई है। इस तरह सरकारी आंकड़ों में बिलीरूबिन बढ़े मरीज तथा हेपेटाइटिस मरीजों की संख्या 1 हजार 259 पहुंच गई है, जबकि इससे ज्यादा हेपेटाइटिस और बिलीरूबिन बढ़े मरीज निजी अस्पताल में उपचार करा रहे हैं। इस तरह राजधानी में पीलिया का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। पीलिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम की टीम पीलिया प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर क्लोरीन की गोलियां बांट रही है।

निगम अमला पहुंचा आंबेडकर अस्पताल

निगम अमले ने बुधवार को आंबेडकर अस्पताल पहुंचकर वहां उपचार करा रहे पीलिया मरीजों से संपर्क कर हालचाल जाना तथा पीलिया मरीजों से उनकी जरूरत के बारे में पूछा। साथ ही पीलिया संक्रमित लोगों से उनके खानपान के बारे में जानकारी जुटाई। महापौर एजाज ढेबर ने पीलिया प्रभावित क्षेत्र में सफाई अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए।

गर्भवती महिलाएं पीलिया संक्रमित

घनी तथा निचली बस्तियों में रहने वाली एक दर्जन के करीब गर्भवती महिलाओं के पीलिया संक्रमित होने की बात सामने आई है। गर्भवती महिलाओं के पीलिया संक्रमित होने की जानकारी मिलने के बाद निगम स्वास्थ्य अमला अलर्ट हो गया है। साथ ही पीलिया संक्रमित गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर सतत निगरानी कर रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम पीलिया प्र‌भावित क्षेत्र का दौरा कर गर्भवती महिलाओं की जानकारी जुटा रही है।

Next Story