Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रायपुर : IGKV का छात्र बेच रहा ऑनलाइन सब्जियां, इस एप के जरिये कर सकते हैं आर्डर

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के छात्र कोराना संकट काल में एप के माध्यम से कर रहें हैं फलों एवम सब्जियों की खेती और होम डिलीवरी। पढ़िए पूरी खबर-

रायपुर : IGKV का छात्र बेच रहा ऑनलाइन सब्जियां, इस एप के जरिये कर सकते हैं आर्डर
X

रायपुर। कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है। इस आपात स्थिति में कोरोना के खतरे से बचने का एक मात्र रास्ता घरों में रहना है। ऐसे में लोगों को हरी, ताजी सब्जी व फल की दरकार हर घर में होती है। इन परिस्थितियों में खुद को कोरोना के संक्रमण से बचाते हुए बाजार से सब्जियां खरीदना भी एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में 'ई किचन' मोबाइल एप के माध्यम से आपको घर बैठे सब्जियां मिल सकती हैं।

दरअसल इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत कृषि छात्र ललित साहू ने पढ़ाई के साथ हॉस्टल की खाली पड़ी जमीन पर फलों और सब्जियों की खेती कर रहे हैं। इन फलों और सब्जियों को एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन बेचा भी जा रहा है।

घर में सब्जियां मंगाना हो जाएगा आसान

डिजिटल युग में ऑर्गेनिक और प्राकृतिक रूप से पकाए हुए फल और सब्जी ऑर्डर करके इस एप के माध्यम से घर में फ्री होम डिलीवरी भी की जा रही है।

ई-किचन मोबाइल एप के संचालक ललित कुमार साहू ने बताया कि- 'सब्जी और फल के ऑनलाइन मार्केटिंग का आईडिया इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में चल रहे 'राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के राबी - रफ्तार प्रोजेक्ट' के तहत इन्क्यूबेट हैं।'

उन्होंने बताया कि किसानों से सीधा जैविक तरीकों से प्राप्त सब्जी व फलों को हॉस्टल के एक कमरे में प्राकृतिक रूप से पकाते हैं, जिससे फलों में किसी भी प्रकार का विषैला तत्व नहीं रहता है।

उन्होंने बताया कि E-kitchen एक ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन है जो कि गूगल प्ले स्टोर में आसानी से उपलब्ध है। एप्लीकेशन में सभी प्रकार विभिन्न सब्जी,फल एवं राशन सामग्री उपलब्ध है। एप के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं तथा आपको तुरंत ऑनलाइन बिल भी मिल जाता है महज आधे घंटे के कम समय में आपके घर में फ्री डिलीवर कर दिया जाता है और बिल भुगतान डिलीवरी के समय किया का सकता है। वहीं लॉकडाउन की स्थिति में डिलीवरी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन भी किया जा रहा है।

Next Story