logo
Breaking

रायपुर स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगा नया जनरल टिकट भवन

जल्द ही यात्रियों को जनरल टिकट के चार नये काउंटर की सुविधा मिलेगी, जहां से यात्रियों को आसानी से जनरल टिकट मिल सकेगा। यह टिकट भवन स्टेशन के पीछे गुढ़ियारी क्षेत्र की ओर बनाया गया है।

रायपुर स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगा नया जनरल टिकट भवन

नये साल में रेल विभाग अपने यात्रियों को नये टिकट भवन की सौगात देगा। अब इससे रायपुर रेलवे स्टेशन के जनरल टिकट खिड़की में लगने वाली लाइन से यात्रियों को निजात मिलेगी। जल्द ही यात्रियों को जनरल टिकट के चार नये काउंटर की सुविधा मिलेगी, जहां से यात्रियों को आसानी से जनरल टिकट मिल सकेगा। यह टिकट भवन स्टेशन के पीछे गुढ़ियारी क्षेत्र की ओर बनाया गया है।

टिकट काउंटर की बिल्डिंग लगभग बनकर तैयार हो गई है। इसके रंग रोगन, बिजली फिटिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, रिनोवेशन और टिकट काउंटर निर्माण आदि का कार्य तेजी से चल रहा है।

दरअसल रेलवे स्टेशन के पीछे की तरफ जनरल टिकट के लिए सिर्फ एक ही टिकट खिड़की बनाई गई है, जबकि वहां से रोज 4 से 5 हजार टिकट की ब्रिक्री होती है। अक्सर ट्रेनों के छूटने के टाइम जनरल टिकट लेने के वक्त लंबी लाइन लग जाती है।

टिकट मिलने में देर की वजह से अक्सर यात्रियों की ट्रेनें छूट जाती हैं। यात्रियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने जनरल टिकट खिड़की बनाने का फैसला किया था, जिसके भवन का निर्माण 6 माह पहले शुरू किया गया था, जो अब बनकर तैयार हो गया है। सब कुछ ठीक रहा, तो जनवरी-फरवरी में इस टिकट खिड़की की यात्रियों को सुविधा मिलने लगेगी।

महिला यात्रियों के लिए राहत

एक टिकट खिड़की होने के कारण महिला यात्रियों को पुरुषों के साथ लाइन में खड़े होकर जनरल टिकट लेना पड़ रहा है। नया जनरल टिकट भवन बनने से महिला यात्रियोें को इस समस्या से राहत मिलेगी। इसके लिए यहां महिला यात्रियों के लिए अलग से टिकट खिड़की की व्यवस्था होगी। वहीं भवन में दिव्यांग यात्रियों के लिए भी रैंप की सुविधा दी गई है।

छूट जाती हैं 100 से अधिक यात्रियों की ट्रेनें

यह भवन लगभग 44 लाख की लागत से बनाया जा रहा है। भवन में जनरल टिकट के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी, ताकि यात्रियाें को जनरल टिकट लेने के वक्त किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इधर पर्याप्त टिकट काउंटर के अभाव में रोज 100 से अधिक यात्रियों की ट्रेनें छूट जाती हैं। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में नये जनरल टिकट भवन से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।

Share it
Top