logo
Breaking

लोहंडीगुड़ा में बोले राहुल गांधी- जल-जंगल-जमीन में सिर्फ आपका हक़, छत्तीसगढ़ में बिछाएंगे फूड प्रोसेसिंग का जाल, पढ़िये 10 बड़ी बातें...

किसान भू-अधिकार सम्मलेन में शामिल होने पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले जब मैं बस्तर आया था तब मैंने दो तीन वादे किए थे. आप मेरे पास आए और कहा था कि टाटा प्लांट में आपकी जमीन थी.

लोहंडीगुड़ा में बोले राहुल गांधी- जल-जंगल-जमीन में सिर्फ आपका हक़, छत्तीसगढ़ में बिछाएंगे फूड प्रोसेसिंग का जाल, पढ़िये 10 बड़ी बातें...

जगदलपुर. किसान भू-अधिकार सम्मलेन में शामिल होने पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले जब मैं बस्तर आया था तब मैंने आपसे दो-तीन वादे किए थे. आप सब मेरे पास आए थे और कहा था कि टाटा प्लांट में आपकी जमीन थी. आपसे जमीन ली गई थी और उसमें 10 साल से कोई काम नहीं हुआ तो आप अपनी जमीन वापस चाहते थे. ये आवाज बस्तर के दिल की आवाज थी. जमीन अधिग्रहण कानून के मुताबिक अगर किसान से आदिवासी से जमीन ली जाएगी तो उससे पूछकर ली जाएगी और आदिवासी किसान ने कहा कि हां मेरी जमीन ले सकते हो तो मार्केट रेट से चार गुना ज्यादा पैसा दिया जाएगा.

देखिये वीडियो...

जल-जंगल-में सिर्फ आपका हक़

उसी कानून में लिखा गया है कि यदि 5 साल में अगर कारखाना नहीं लगाया तो वो जमीन किसान को वापस कर दी जाएगी. ये कानून है. ये आपका हक बनता है ये आपकी जमीन है और अगर काूनन में है तो पांच साल के अंदर हम कानून को लागू कर दिखाएंगे. कानून हिंदूस्तान में सबके लिए होता है. कानून सिर्फ बड़े उद्योगपतियों के लिए नहीं बनता. कानून सभी के लिए बनता है. आदिवासी,किसान मजदूरों के लिए भी. मुझे खुशी है कि बस्तर में ये ऐतिहासिक काम किया गया है. बघेल जी ने कहा कि ये देश का पहला प्रदेश है जिसमें आदिवासी किसानों को उनकी जमीन वापस की गई है.

तेंदूपत्ता के लिए 4 हजार रुपए मानक बोरा

मैंने आपसे कहा था कि जल जंगल और जमीन का हक आपका है. आपका जल,आपकी जमीन और जंगल भी आपका है. जो जंगल में उगता है उसका फायदा आपको मिलना चाहिए. तेंदूपत्ता के लिए आपको 4000 रूपए मानक बोरा मिल रहा है.

किसानों को मिलेगा धान का सही दाम

बीजेपी के समय आपको कितना धान के लिए रूपया मिलता था. अब पूछना चाहता हूं कि अब कितना मिलता है. राहुल गांधी आगे बोले कि 25 सौ रुपए मिलता है. जब यहां रमन सिंह की सरकार थी. तब हमने जमीन की बात कही. सही दाम देने की बात कही. तेंदूपत्ता की बात कही तो वो कहते थे पैसे नहीं है. अब मैं उनसे पूछना चाहता हूं तब पैसे नहीं थे तो अब कहां से पैसे आ गए. जब बीजेपी की सरकार थी तो किसानों को सही दाम देने के लिए पैसे नहीं थे लेकिन जैसे ही कांग्रेस की सरकार आई हमने करके दिखाया.

फूड प्रोसेसिंग का बिछेगा जाल

छत्तीसगढ में पैसों की कमी नहीं है. किसान को सिर्फ सही दाम नहीं मिलेगा बल्कि छग में फूड प्रोसोसिंग का जाल बिछाया जाएगा. अभी हमने काम शुरू किया है. हमने एक के बाद एक वादे जो हमने किया था उसे पूरा किया है. मोदी जी ने सिर्फ 15 लोगों का कर्जा माफ किया है. अनिल अंबानी,नीरव मोदी,मेहुल चौकी,ललित मोदी ये लोग है. नरेन्द्र मोदी चोरों का कर्ज माफ़ करते हैं.

किसानों का कर्ज माफ़

कांग्रेस पार्टी किसानों का कर्ज माफ करती है. छत्तीसगढ में 15 सालों में कर्ज माफ नहीं किया. पांच साल में दिल्ली में गुजरात में कर्ज माफ नहीं किया. हमने 10 दिन से पहले 6 घंटे के भीतर कर्ज माफ करके दिखाया. ये आपका था आप लीजिए. किसानों के लिए हम नई योजना लाए है और जब वित्त मंत्री ने योजना का एलान किया तो तो धड़ाधड़ ताली बजा रहे थे. अनिल अंम्बानी को 45 करोड़ और किसानों को तीन हजार मजाक बना रखा है.

मिनिमम इनकम की देंगे गारंटी

जैसे हमने कर्जा माफी की. जैसे हमने बस्तर में जमीन वापस की. तेदूंपत्ता का रेट बढाया. देश का हर वर्ग को कांग्रेस पार्टी की सरकार गांरटी करके देश के हर नागरिक को मीनिमम इनकम हम हर गरीब व्यक्ति के खाते में सीधा पैसा डालेंगे. मोदी ने लाखों-करोड़ रुपए अपने अनिल अंबानी को दिया है. कांग्रेस पार्टी हर गरीब के खाते में पैसे डालकर दिखा देगी. आपने सच्चाई देख ली है. नरेन्द्र मोदी कहते हैं कि हर बैंक एंकाउट में 15 लाख देंगे. क्या मिला...? देश का चौकीदार चोर है. अनिल अम्बानी को 45 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया आपको कितना पैसा दिया.

रोजगार

मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी. कितने को मिला. किसानों को सही दाम देंगे मिला क्या. कर्जमाफी की बात कही थी किया क्या. बीमा का पैसा अनिल अम्बानी को जाता है,आपका पैसा अनिल अम्बानी के जब में,बडे उदयोपतियों के जेब में है. उसे निकाला जाएगा.

नोटबंदी

कालेधन के खिलाफ भी हमने लड़ाई बोला था.आप लाइन में खडे थे आपको याद है न. क्या लाइन में अनिल अम्बानी,ललित मोदी,नीरव मोदी,दिखे क्या. माताओं बहनों से पैसे लिया गया छिना गया. अगर कालेधन के खिलाफ लडाई में तो लाइन में ईमानदार लोग क्यो खडे थे. आपसे पैसा छीना लाखों करोड और कर्जमाफ उनका किया. चोरों का कर्ज माफ किया. 30 हजार करोड मेहुल चौकसी,नीरव मोदी,10 हजार विजय माल्या, ललित मोदी का कर्ज माफ किया.

जीएसटी

छोटे व्यापारियों के लिए गब्बर सिंह टैक्स जीएसटी लाकर सभी व्यापिारियों को खत्म कर दिया. छोटे व्यापारियों से कहना चाहता हूं 2019 में गब्बर सिंह टैक्स में पांच अलग अलग टैक्स है. हम बदलकर एक कर देंगे.

किसानों का जताया आभार

आपका मेरा पुराना रिश्ता है. नेहरू,इंदिरा,सोनिया राजीव गांधी जी हो हमारा पुराना रिश्ता आदिवासियों और बस्तर से रिश्ता है. आपकी जमीन का मामला हो या किसानों,जंगल,जमीन या जल का मामला हो. मेरा दरवाजा आपके लिए हमेशा खुला है. ये राजनीतिक नहीं पारिवारिक रिश्ता है. मुझसे जो मदद चाहिए जो करने लायक होगा मैं जरूर करूंगा. मै आपसे झूठा वादा नहीं करने वाला हूं. मै आपका आदर और प्या करता हूं. सच्चाई का रिश्ता रखना चाहूंता हूं. आपने चुनाव में हमें पूरा समर्थन दिया इसे भुलाया नहीं जा सकता. सभी को दिल से बहुत बहुत धन्यवाद.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संबोधन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले कि राहुल जी ने निर्देश दिया था कि लोहंडीगुडा में जो जमीन आदिवासियों की है जो जमीन टाटा ने उद्योग लगाने के लिए जमीन लिया था उसे वापस करना है. देश में पहली सरकार है जो आदिवासियों की जमीन वापस करने जा रही है. 1700 से अधिक किसानों की 4200 एकड जमीन आज वापस कर दिया गया है. आज फिर से मालिक बने है उनकों बधाई,शुभकामनाएं. चुनाव से पहले राहुल जी ने कहा था कि किसानों का ऋण माफ करना है हमने कुल मिलाकर 10 हजार करोड की ऋण माफी कर रहे है. तेन्दूपत्ता मानक बोरा भी बढाया 2500 से 4000 किया. हमने गरीबों का ध्यान रखा है 35 किलो चावल मिलता था हमारी सरकार ने सभी परिवारों को 35 किलो चावल देंगे. एक मार्च से आधे दाम पर सभी को आधे दाम पर बिजली मिलेगी. छोटे—छोटे उदयोग खुलेंगे. आज राहुल जी के हाथों से दो फूडपार्क का शिलान्याश राहुल जी ने किया है. बस्तर के मक्का उत्पादक साथियों को रोजगार और दाम दोनों मिलेंगे. किसानों से जुडे हुए जितने भी चाहे बिजली हो आम,महुआ सभी से जुडे उदयोग हम बस्तर में लगाएंगे ताकि आपको इसका लाभ और नौजवानों को रोजगार मिले.

Share it
Top