Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विद्युत् नियामक आयोग में अध्यक्ष बनने 14 और सदस्य के लिए 16 लोगों ने दिया आवेदन

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत् नियामक आयोग में अध्यक्ष एवं सदस्यों के कार्यकाल की अवधि समाप्त होने के पूर्व ही नये अध्यक्ष एवं सदस्य के लिए आवेदन आना शुरू हो गया है। शासन को अब अध्यक्ष पद के लिए 14 और सदस्य पद हेतु 16 आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके है।

विद्युत् नियामक आयोग में अध्यक्ष बनने 14 और सदस्य के लिए 16 लोगों ने दिया आवेदन
X

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत् नियामक आयोग में अध्यक्ष एवं सदस्यों के कार्यकाल की अवधि समाप्त होने के पूर्व ही नये अध्यक्ष एवं सदस्य के लिए आवेदन आना शुरू हो गया है। शासन को अब अध्यक्ष पद के लिए 14 और सदस्य पद हेतु 16 आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके है।

प्रदेश के बिजली नियामक आयोग के अध्यक्ष नारायण सिंह के सेवानिवृत्त होने से खाली हुए स्थान को भरने के लिए आधा दर्जन दावेदार सामने आए हैं। इन दावेदारों में रिटायर आईएएस डी एस मिश्रा का नाम सबसे पहले नंबर पर है।। श्री मिश्रा मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के पसंदीदा अधिकारियों में रहे हैं।

आयोग के अध्यक्ष नारायण सिंह के पिछले माह रिटायर होने के बाद अध्यक्ष पद के लिए ऊर्जा विभाग ने 2 अगस्त से आवेदन मंगाने का काम विज्ञापन निकालकर किया। आवेदन करने की तिथि 17 अगस्त तक थी। अब तिथि समाप्त होने के बाद यह जानकारी सामने आई है कि इस पद के लिए करीब आधा दर्जन अधिकारियों ने अपना दावा किया है। इन दावेदारों में प्रमुख रूप से पूर्व अपर मुख्य सचिव डीएस मिश्रा के साथ ही प्रमुख सचिव पद से रिटायर होने वाले एन के असवाल के, आर एस विश्वकर्मा के नाम है। इनके अलावा कुछ रिटायर जजों ने भी आवेदन किए हैं।

पहली बार तीन सदस्य होंगे नियुक्त

विद्युत् नियामक आयोग में पहली बार तीन सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी,अब तक आयोग में दो सदस्य की नियुक्ति होती आई है। आयोग में इस बार एक नया पद भी रखा जाने वाला है। आयोग में अब तक जो सदस्य रहते हैं, उनमें से कोई विधि का जानकार नहीं होता है। लेकिन अब एक नए सदस्य के रूप में विधि के जानकार को भी रखा जाएगा। यह ऐसा सदस्य होगा जो विधि व्यवसाय से जुड़ा हो। ऐसे सदस्य के रूप में किसी जिले के रिटायर जज को भी मौका मिल सकता है।

अध्यक्ष पद के लिए इन्होने दिया आवेदन

आयोग में अध्यक्ष पद पर नियुक्ति हेतु सेवानिवृत्त आईएएस टी. राधाकृष्णन, डी एस मिश्र, आर एस विश्वकर्मा, शैलेन्द्र कुमार शुक्ल, सुश्री अंजुली चंद्रा, राजीव अमित, एन के असवाल, विवेक गनोदवाले, विनोद देशमुख, अरुण कुमार शर्मा, विनोद कुमार अग्रवाल, अतुल कुमार अग्रवाल, गुरविंदर सिंह कोहली और एम ए. खान ने आवेदन किया है।

सदस्य के लिए इनके मिले आवेदन

इसी प्रकार सदस्य पद पर नियुक्त होने के लिए 16 लोगो के आवेदन शासन को प्राप्त हुए है।इनमे सतीश कुमार सिंह, दिनेश पाणिग्राही, श्रीमती मैत्रेयी माथुर, सुनील कुमार बाजपेयी, सत्येन्द्र आर पाण्डेय, अशोक कुमार गोयल, विवेक गनोदवाले, विनोद देशमुख, श्रीमती अनुराधा खरे, गनपत राव, डॉ. एप्पीकोंड़ा श्रीनिवास, गुरविंदर सिंह कोहली, अशोक कुमार दुबे, नरेन्द्र कुमार बाघमार, सुभाष कुमार सिंह और राजेन्द्र कुमार पढये के नाम शामिल है।

चयन समिति की बैठक जल्द

आयोग के नए अध्यक्ष का चयन करने का जिम्मा जिस चयन समिति को दिया गया है, उसका अध्यक्ष रिटायर न्यायाधीश सुभाषचंद व्यास को बनाया गया है। इसी के साथ केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के अध्यक्ष और छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अजय सिंह को सदस्य बनाया गया है। अब यह तीन सदस्यों की समिति आवेदनों को लेकर बैठेगी और अध्यक्ष के नाम का चयन करेगी। समिति को लगेगा तो वह दो या तीन नामों का पैनल बनाएगी, या फिर चाहे तो वह एक नाम तय करके भी इसको मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के सामने रख सकती है। अध्यक्ष का कार्यकाल अधिकतम पांच साल या 65 साल की उम्र पूरी करने तक का होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story