Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

MP की तर्ज पर CG में भी महापौर, पालिकाध्यक्ष और नपं अध्यक्ष चुनेंगे पार्षद, निकाय एक्ट में बदलाव लाने की तैयारी Watch Video

मध्यप्रदेश की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ भी नगरीय निकाय चुनाव एक्ट में बदलाव लाने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो मध्यप्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में भी महापौर, पालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव पार्षद कर सकेंगे।

MP की तर्ज पर CG में भी महापौर, पालिकाध्यक्ष और नपं अध्यक्ष चुनेंगे पार्षद, निकाय एक्ट में बदलाव लाने की तैयारी Watch Video

अंकुश शर्मा/रायपुर। मध्यप्रदेश की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ भी नगरीय निकाय चुनाव एक्ट में बदलाव लाने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो मध्यप्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में भी महापौर, पालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव पार्षद कर सकेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में एक दो दिन में मंत्रीमंडलीय उपसमिति के गठन की संभावना। इस कमेटी की सिफारिश पर कैबिनेट में मंजूरी लेने के बाद राज्यपाल के पास अनुमति के लिए भेजी जाएगी। जानकारी के मुताबिक अधिकारियों का एक दल जल्द ही एमपी भी रवाना होने वाला है, जो वहां एक्ट में बदलाव की बारीकियों का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट सरकार को देगी।

आला सूत्रों का कहना है कि चूंकि चुनाव के लिए काफी समय रह गया है, इसलिए सरकार अध्यादेश के जरिए निगम एक्ट में इस संशोधन कर लागू करेगी। एमपी में हुए बदलाव के बाद एक बार फिर छत्तीसगढ़ में इस तरह की सुगबुगाहट शुरू हो गई है।

बता दें मंलगवार को मध्यप्रदेश में राज्यपाल लालजी टंडन से नगर पालिक विधि संशोधन अध्यादेश को मंजूरी मिलने के साथ ही सीधे पार्षदों द्वारा महापौर चुने जाने का रास्ता साफ हो गया है। एमपी में हुए बदलाव के बाद एक बार फिर छत्तीसगढ़ में इस तरह की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव में महापौर अध्यक्षों का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा और इन दोनों को जनता ना चुनकर पार्षद चुनेंगे।

Next Story
Share it
Top