Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट्रोल-डीजल के दाम नई ऊंचाई पर, टूटे सारे रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आइल के कीमत में होने वाल उतार-चढ़ाव के कारण बीते एक साल बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

पेट्रोल-डीजल के दाम नई ऊंचाई पर, टूटे सारे रिकॉर्ड
X

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आइल के कीमत में होने वाल उतार-चढ़ाव के कारण बीते एक साल बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।सोमवार को पेट्रोल के दाम 71.68 रुपए तथा डीजल के दाम 66.71 रुपए तक पहुंच गए।

सालभर में पेट्रोल की कीमत में लगभग सात रुपए और डीजल के दाम में दो से ढाई रुपए की वृद्धि हुई है। पेट्रोल पंप कारोबार से जुड़े लोगों का मानना है कि जब तक अंतरराष्ट्रीय बाजार नियंत्रित नहीं होगा, पेट्रोल के दाम बढ़ते रहेंगे। आने वाले दिनों में भी इसके कम होने के आसार नहीं हैं।

पेट्रोल कारोबार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक देश में पेट्रोल-डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तय होते हैं। क्रूड आइल के दाम के ऊपर-नीचे होने का असर सीधे पेट्रोल और डीजल के दाम को प्रभावित करता है।

यह भी पढ़ें- तेजस्वी से बोले लालू- मैं ठीक बानी, तुम आपन पार्टी सभालों

सोमवार को राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दामों ने पिछले सालभर में ज्यादा दाम के रिकार्ड तोड़ दिया है। पेट्रोल कारोबार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक गाड़ी में इस्तेमाल किए जाने वाले दोनों ईंधन की कीमत धीरे-धीरे बढ़ती गई और वाहन चालकों को इसकी भनक तक नहीं लगी कि गाड़ी चलाने के लिए उन्हें लगातार जेब हल्की करनी पड़ रही है।

पेट्रोलियम कंपनी लगभग रोज पेट्रोल-डीजल के दामों में रोज पंद्रह से बीस पैसे की बढ़ोतरी करती चली गई। पेट्रोलियम कंपनी के आंकड़ों पर गौर करें, तो पिछले एक साल में एक बार भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी नहीं आई। कीमत का ग्राफ ऊपर की ओर चढ़ता ही गया है।

विशेषज्ञों का मानना है कि पेट्रोल-डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तय होता है, इसलिए स्थानीय स्तर पर इसे किसी तरह नियंत्रित नहीं किया जा सकता।

प्रमुख दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम

तारीख पेट्रोल डीजल प्रति लीटर

15 जनवरी 2018 71.68 66.71

12 जनवरी 71.22 66.10

18 दिसंबर 69.28 63.37

16 अक्टूबर 2017 68.8 61.51

17 जुलाई 64.98 59.67

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story