Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों के जनरल प्रमोशन का आदेश जारी

राज्य के समस्त शासकीय, अशासकीय अनुदान प्राप्त विद्यालयों एवं मदरसा बोर्ड के बच्चों को मिलेगा लाभ

कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों के जनरल प्रमोशन का आदेश जारी
X

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा पहली से 8वीं स्तर तक तथा कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) दिए जाने की अनुमति प्रदान करने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसका आदेश जारी कर दिया गया है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में कोरोना वायरस की संक्रमण से रोकथाम के लिए राज्य के समस्त शासकीय, अशासकीय अनुदान प्राप्त विद्यालयों एवं मदरसा बोर्ड में आयोजित होने वाली सत्र 2019-20 की वार्षिक स्थानीय परीक्षा स्थगित कर दी गई ।

अतः राज्य शासन द्वारा कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) के संबंध में निर्णय लिया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में छत्तीसगढ़ राज्य में पहले से ही यह नीति है कि कक्षा पहली से कक्षा 8वीं तक के बच्चों को परीक्षा के आधार पर पिछली कक्षा में नहीं रोका जाता है। कक्षा पहली से 8वीं तक के समस्त बच्चों को सामान्य रूप से अगले शिक्षा सत्र में अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाता है।

प्रदेश के सभी विद्यालयों में बच्चों की अकादमिक उपलब्धियों का सतत् मूल्यांकन किया जाता है और उसके आधार पर सभी बच्चों को आवश्यक शिक्षण देने की व्यवस्था की जाती है। इस वर्ष भी राज्य में कक्षा पहलीं से 8वीं तक बच्चों के लिए यह नीति लागू रहेगी।

प्रदेश में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं संबंधित स्कूली स्तर पर आयोजित की जाती है, जबकि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा ली जाती है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश में 14 अप्रैल तक केन्द्र सरकार द्वारा लॉकडाउन किया गया है।

इस परिस्थिति को देखते हुए राज्य शासन इस वर्ष कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की परीक्षाएं आयोजित नहीं करते हुए कक्षा 9वीं एवं 11वीं में अध्ययनरत समस्त विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देते हुए आगामी शिक्षा सत्र में अगली कक्षा में प्रवेश देने का निर्णय लिया है।

Next Story