logo
Breaking

CG NEWS : राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखी चिट्ठी, पढ़िये क्या है पूरा मामला...

राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चिट्ठी लिखी है. राहुल गांधी ने सीएम को चिट्ठी लिखकर कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ राज्य सरकार की ओर से वे रिव्यू पिटीशन दाखिल करे. राहुल गांधी ने अपने ख़त में लिखा है कि आदिवासियों के हक़ के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ठोस पहल करे.

CG NEWS : राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखी चिट्ठी, पढ़िये क्या है पूरा मामला...

रायपुर. राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चिट्ठी लिखी है. राहुल गांधी ने सीएम को चिट्ठी लिखकर कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ राज्य सरकार की ओर से वे रिव्यू पिटीशन दाखिल करे. राहुल गांधी ने अपने ख़त में लिखा है कि आदिवासियों के हक़ के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ठोस पहल करे.

देखिये वीडियो...

आपको बता दें कि 21 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने देश के करीब 16 राज्यों के 10 लाख से अधिक आदिवासियों और जंगल में रहने वाले अन्य लोगों को जंगल की जमीन से बेदखल करने का आदेश दिया है. आदिवासियों और जंगल में रहने वाले अन्य लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए बने एक कानून का केंद्र सरकार बचाव नहीं कर सकी, जिसकी वजह से सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया.
दअरसल कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के पहले कार्यकाल में पास होने वाले वन अधिकार अधिनियम के तहत सरकार को निर्धारित मानदंडों के विरुद्ध आदिवासियों और अन्य वनवासियों को पारंपरिक वनभूमि वापस सौंपना होता है.
साल 2006 में पास होने वाले इस अधिनियम का वन अधिकारियों के साथ वन्यजीव समूहों और नेचुरलिस्टों ने विरोध किया था. मामले की अगली सुनवाई की तारीख 27 जुलाई है. इस तारीख तक राज्य सरकारों को अदालत के आदेश से आदिवासियों को उनकी जमीन से बेदखल करने का काम शुरू कर देना होगा.
Share it
Top