Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्रदेश के निचली बस्तियों में 18 सौ से ज्यादा बीमार , 20 दिनों में 5254 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांच

मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना में नगर-निगम क्षेत्र में आने वाले स्लम इलाकों में जाकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर लोगों की जांच की जा रही है। सीएमएचओ डा. मीरा बघेल ने बताया कि 20 दिनों में 70 स्‍लम बस्‍तियों में शिविर लगाकर 5.20 लाख आबादी को कवर किया गया है।

प्रदेश के निचली बस्तियों में 18 सौ से ज्यादा बीमार , 20 दिनों में 5254 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांचMore than 18 hundred people are sick in slum areas of CG

रायपुर। शहर के विभिन्न निचली बस्तियों में रहने वाले ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर 20 दिनों में 70 बस्तियों में पांच हजार से ज्यादा मरीजों की जांच की गई, जिसमें में 18 सौ से ज्यादा मरीज सर्दी-खांसी, नेत्र रोग, डायरिया और टीबी जैसी बीमारी से पीड़ित पाए गए। बीमारी से गंभीर मरीजों को उपचार के लिए जिला और आंबेडकर अस्पताल रेफर किया गया है।

मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना में नगर-निगम क्षेत्र में आने वाले स्लम इलाकों में जाकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर लोगों की जांच की जा रही है। सीएमएचओ डा. मीरा बघेल ने बताया कि 20 दिनों में 70 स्‍लम बस्‍तियों में शिविर लगाकर 5.20 लाख आबादी को कवर किया गया है। शहरी में कुल 5254 लोगों को मेडिकल यूनिट द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। शिविर में 2158 पुरुष व 3096 महिलाओं की जांच की गई, जिसमें 1209 महिलाओं में खून की कमी, 438 लोगों में उच्च रक्तचाप की शिकायत मिली, जिन्हें दवाइयों का वितरण किया गया।

मेडिकल यूनिट को मिले 113 मरीजों को जिला अस्‍पताल और मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल के लिए रेफर किया गया है। इनमें 142 मरीजों में नेत्र रोग, 3 मरीज टीबी के मिले, 156 गर्भवती महिलाओं का जांच, 407 डायरिया पीड़ित व 1108 अन्‍य मरीजों को सर्दी, खांसी सहित अन्‍य की बीमारियों से पीड़ित पाया गया। नेत्र विकार के रूप में मोतियाबिंद के मरीजों को ऑपरेशन के लिए भी चिन्हांकित किया गया है

Next Story
Share it
Top