Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राशनकार्ड के लिए आवेदन केंद्रों में लंबी कतारें, 2 अक्टूबर से किया जाएगा वितरण

सामान्य परिवार के सदस्य राशनकार्ड बनवाने बड़ी संख्या में एपीएल शिविर में पहुंच रहे हैं। एपीएल शिविर के तीसरे दिन गुरुवार को नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में बनाए गए आवेदन केंद्राें में आवेदन लेने व जमा करने लोगोें की लंबी कतारें देखने को मिलीं।

राशनकार्ड के लिए आवेदन केंद्रों में लंबी कतारें, 2 अक्टूबर से किया जाएगा वितरण

रायपुर। सामान्य परिवार के सदस्य राशनकार्ड बनवाने बड़ी संख्या में एपीएल शिविर में पहुंच रहे हैं। एपीएल शिविर के तीसरे दिन गुरुवार को नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में बनाए गए आवेदन केंद्राें में आवेदन लेने व जमा करने लोगोें की लंबी कतारें देखने को मिलीं। आवेदन केंद्रों में दो पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक व दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आवेदन जमा व वितरित किए जा रहे हैं।

जहां नगर निगम का सत्यापन दल आवेदनों की जांच व वितरण कार्य कर रहा है। बता दें कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सामान्य एपीएल परिवारों को राशनकार्ड बनाने 10 से 17 सितंबर तक शिविर का आयोजन किया गया है। यह शिविर ग्रामीण स्तर पर पंचायत व शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। इसके बाद स्थानीय निकायों द्वारा हितग्राहियों को नया राशनकार्ड वितरण का कार्य 2 अक्टूबर से किया जाएगा।

आवेदनों की जांच एवं सत्यापन के लिए सत्यापन दल का गठन किया गया है। सत्यापन दल द्वारा दर्ज जानकारी का भौतिक सत्यापन करने के बाद नए राशनकार्ड के लिए पात्र एवं अपात्र पाए गए आवेदकों की सूची 22 सितंबर तक संबंधित क्षेत्र के सार्वजनिक स्थान, उचित मूल्य की दुकान, स्थानीय नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर प्रदर्शित की जाएगी। इस सूची पर दावा-आपत्ति 25 सितंबर तक पूर्व में स्थापित सत्यापन केंद्रों में ली जाएगी।

इन आवेदन केंद्रों में भीड़

शहीद ब्रिगेडियर उस्मान वार्ड के शासकीय माध्यामिक स्कूल टिकरापारा, शहीद पंकज विक्रम वार्ड के आंगनबाड़ी केंद्र में सुबह से ही एपीएल आवेदन लेने व जाम करने लोगों की भीड़ उमड़ी रही। इसी तरह शहर के दूसरे वार्डों में भी बड़ी संख्या में लोग एपीएल राशनकार्ड बनवाने जुटे रहे। हालांकि लोगों को दस्तावेज व आवेदन फार्म भरने में कई दिक्कतें आ रही हैं। आवेदन केंद्रों में उपस्थित सत्यापन दल के अधिकारी व कर्मचारी लोगाें को सही दस्तावेज की जानकारी दे रहे हैं।

एपीएल व बीपीएल कार्ड का कार्य एकसाथ

बीपीएल नवीनीकरण शिविर और एपीएल शिविर का कार्य एकसाथ किया जा रहा है। इससे एपीएल आवेदन केंद्रों में भीड़ व अव्यवस्था का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम के सीमित अधिकारी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ही दोनों कार्यों को संपादित कर रहे हैं। अगर एपीएल व बीपीएल का कार्य अलग-अलग किया जाए तो लोगों को लंबी लाइन से छुटकारा मिल सकेगा।

Next Story
Share it
Top