Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण के महासमर के लिए 8 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर, जानिए बस्तर सीट का समीकरण

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो गया है। यहां 11 सीटों पर तीन चरण में मतदान होना है। पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के लिए चुनाव होना है। प्रथम चरण में बस्तर सीट के लिए 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए आखिरी दिन सोमवार को आठ उम्मीदवारों ने नामांकन भरा।

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण के महासमर के लिए 8 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर, जानिए बस्तर सीट का समीकरण

बस्तर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो गया है। यहां 11 सीटों पर तीन चरण में मतदान होना है। पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के लिए चुनाव होना है। प्रथम चरण में बस्तर सीट के लिए 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए आखिरी दिन सोमवार को आठ उम्मीदवारों ने नामांकन भरा। इसमें भाजपा के बैदूराम कश्यप, कांग्रेस के दीपक बैज, सीपीआई के रामूराम मौर्य, बसपा के आयतूराम मंडावी, शिवसेना के सुरेश कवासी, अम्बेडकराइड पार्टी आफ इंडिया के पनीश प्रसाद नाग, अभा समग्र क्रांति पार्टी के मंगलाराम कर्मा, राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के जयसिंह कावड़े शामिल हैं।

बस्तर लोकसभा - बस्तर की सीट पर अब तक बीजेपी ने 6 बार और कांग्रेस ने पांच बार जीत हासिल किया है। बीजेपी 1998 के बाद से यहां हारी नहीं है। कांग्रेस की तरफ से आखिरी बार 1991 में मानकूराम सोढ़ी ने जीत दर्ज की थी। तब से लेकर अब तक पार्टी को इस सीट पर जीत की तलाश है। अगर इस बार कांग्रेस यहां जीतती है तो उसकी यह 6वीं जीत होगी। इस सीट पर एक बार जनता पार्टी के उम्मीद्वार को जीत मिली है। 1977 के चुनाव में भी जनता पार्टी के प्रत्याशी डीपी शाह को बस्तरियों ने सांसद बनाया था। इसके साथ ही इस सीट पर चार बार निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत हासिल की है।

बीजेपी का गढ़ - अगर हम बस्तर लोकसभा चुनाव की बात करें तो यह बीजेपी का गढ़ माना जाता है। बीजेपी 1998 से 2014 तक लगातार पिछले 6 चुनाव जीतते आ रही है।1998 से लेकर 2011 तक बीजेपी के बलिराम कश्यप ने यहां से लगातार 4 बार जीत दर्ज की। लेकिन 2011 में उनकी असामयिक मृत्यु के चलते उपचुनावों करवाए गए। जिसमें उनके बेटे दिनेश कश्यप ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2014 के चुनाव में भी दिनेश कश्यप ने जीत हासिल की।

बस्तर में इस बार 13 लाख 72 हजार 136 मतदाता वोट करेंगे। इसमें 5 लाख 59 हजार 826 पुरूष और 7 लाख 12 हजार 266 महिला मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा 44 तृतीय लिंग के मतदाता भी वोट देंगे। बस्तर लोकसभा सीट में होने वाले चुनाव के लिए करीब 1780 पाेलिंग बूथ बनाए गए हैं।

Next Story
Share it
Top