Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन : गरीबों की मदद के लिए बढ़ाया हाथ, 10 हजार परिवारों तक पहुंचा रहे राशन

मजदूरी के सहारे अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करनेा वालों के सामने दो वक्त की रोटी का संकट खड़ा हो गया है। पढ़िए पूरी खबर-

लॉकडाउन : गरीबों की मदद के लिए बढ़ाया हाथ, 10 हजार परिवारों तक पहुंचा रहे राशन
X

रायपुर। कोरोना की रोकथाम के लिए देश भर में लॉकडाउन कर दिया गया है। कोरोना को रोकने की लड़ाई में लिए गये इस अतिआवश्यक फैसले से हर तबके को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं गरीब परिवारों, जो दिहाड़ी की मजदूरी के सहारे अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं, उनके सामने दो वक्त की रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में कई स्वयंसेवी संगठन उनकी सहायता करने की कोशिश कर रहे हैं।

गरीब मजदूरों के परिवारों की मदद के लिए आशा की किरण, स्वयंसेवी संस्थान आशाएं, छग सिख फोरम, दशमेश सेवा सोसायटी और छत्तीसगढ़ सिख संगठन ने हाथ बढ़ाया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर इन सभी संस्थाओं ने रायपुर में चिन्हित 10 हजार परिवारों तक राशन पहुंचाने का जिम्मा उठाया है, जिसमें कलेक्टर और पुलिस का भी सहयोग शामिल होगा। इसके साथ ही रायपुर के सभी गुरुद्वारों में मुफ्त लंगर की भी व्यवस्था कलेक्टर की मॉनिटरिंग में होगी।

इस दौरान ग्रेंड न्यूज के चेयरमेन गुरुचरण सिंह होरा, संस्थान आशा की किरण से दुल्हन साड़ी सेंटर के संचालक किशोर खेत्रपाल और निर्मल खेत्रपाल, स्वयंसेवी संस्था आशाएं के संचालकद्वय यश टूटेजा और तरणजीत सिंह होरा गरीब बेसहारा लोगों तक राशन का पैकेट पहुंचा रहे हैं। इन तीनों ही संस्थानों के संचालकों ने वर्तमान में 10 हजार परिवारों को राहत देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

वहीं छग सिख फोरम के जगजीत सिंह अरोरा बलदेव सिंह भाटिया और जसबीर सिंह गुम्बर, दशमेश सेवा सोसायटी के प्रीतपाल सिंह होरा और परमिंदर सिंह भाटिया व छग सिख संगठन के हरपाल सिंह बाम्बरा और हरमीत सिंह होरा, जगजीत सिंह खनूजा (अध्यक्ष, श्याम नगर गुरुद्वारा ), प्रीतपाल सिंह चण्डूजा, होटल सेमरॉक के संचालक मनदीप सिंह चावला, दिलेर सिंह होरा (अध्यक्ष, देवेंद्र नगर गुरुद्वारा) व जी एस भामरा (अध्यक्ष, छग ऑफिसर्स सिख वेलफेयर) रायपुर के सभी गुरुद्वारों में निःशुक्ल लंगर के लिए प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश का यह सबसे बड़ा राहत का पैकेज है, जिसका वितरण शुरू हो चुका है।

एक पैकेट में होंगी ये वस्तुएं

मास्क 2 पीसी

चावल 10 कि.ग्रा

दाल 2 किग्रा

तेल 400-500 मिली

आलू 2 कि.ग्रा

प्याज 1 कि.ग्रा

नमक 100 ग्राम

मिर्च पाउडर 50 ग्राम

हल्दी पाउडर 50 ग्राम

चाय 100-200 ग्राम

चीनी 1 किलो

स्नान साबुन 2 पीसी

हाथ धोने वाला साबुन 2 पीसी

पारले जी बिस्किट 2 पैकेट

Next Story