logo
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 छत्तीसगढ़ : जिन प्रत्याशियों पर बीजेपी ने खेला है दांव...जानिए उनके बारे में

कई दिनों की मैराथन बैठकों के बाद गुरुवार देर शाम भाजपा ने अपने 184 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में सबसे बड़ी बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी सीट से ही लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 छत्तीसगढ़ : जिन प्रत्याशियों पर बीजेपी ने खेला है दांव...जानिए उनके बारे में

अंकुश शर्मा, रायपुर। कई दिनों की मैराथन बैठकों के बाद गुरुवार देर शाम भाजपा (BJP) ने अपने 184 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट (BJP First Candidate List) जारी कर दी। इस लिस्ट में सबसे बड़ी बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर वाराणसी सीट से ही लड़ेंगे। वहीं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) गांधीनगर यानी लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) की सीट से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा उम्मीदवारों की सूची में छत्तीसगढ़ के रायगढ़, सरगुजा, कांकेर, जांजगीर और बस्तर के 5 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो गया है। आइए जानते हैं उन प्रत्याशियों के बारे में...

बस्तर लोकसभा

लोकसभा से भाजपा जिला अध्यक्ष बैदूराम कश्यप (Baiduram Kashyap) को उम्मीदवार बनाया है। केशलूर विधान सभा से विधायक निर्वाचित होकर पहली बार विधायक बने। दूसरी बार चित्रकूट विधान सभा से विधायक निर्वाचित हुए और बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रहे हैं। बस्तर जिला पंचायत के सदस्य भी रहेे हैं।

कांकेर लोकसभा

लोकसभा से उम्मीदवार मोहन मंडावी (Mohan Mandavi) वर्तमान में छत्तीसगढ लोक सेवा आयोग के सदस्य हैं धार्मिक सामाजिक सेवा में सक्रिय मोहन मंडावी राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े हुए हैं। वे प्रसिद्व रामकथा मानस गायक भी हैं।

सरगुजा लोकसभा

लोकसभा से पूर्व मंत्री रेणुका सिंह (Renuka Singh) को उम्मीदवार बनाया है। वे प्रेमनगर से विधायक दो बार निर्वाचित हुई हैं। 2003 से 2005 तक महिला बाल विकास मंत्री भी रही हैं। 2005 से 2013 तक सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रही हैं।

रायगढ़ लोकसभा

लोकसभा कीे उम्मीदवार गोमती साय (Gomtee Sai) पूर्व में मण्डल अध्यक्ष का दायित्व संभाल चुकी हैं वर्तमान में जशपुर जिला पंचायत का अध्यक्ष हैं वे जनपद पंचायत की सदस्य भी रह चुकी हैं।

जान्जगीर-चांपा लोकसभा

जान्जगीर-चांपा से पूर्व संसद गुहाराम अजगले (Guharam Ajgale) को उम्मीदवार बनाया है वे अविभाजित सारंगंढ़ लोकसभा से संसद रहे है। वर्तमान में प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य है। जांजगीर से कमला पटले मौजूदा वक्त में सांसद हैं।

Share it
Top