Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खाकी की जगह अब नीली वर्दी में दिखेगी फायर ब्रिगेड की टीम

अब फायर मैन खाकी वर्दी की जगह नीले रंग की वर्दी पहनकर आग बुझाते दिखेंगे। यह पहली दफा है जब अग्निशमन के सुरक्षाकर्मियों की वर्दी बदली गई है।

खाकी की जगह अब नीली वर्दी में दिखेगी फायर ब्रिगेड की टीम
X

अग्निशमन की कमान संभालने के बाद पहली बार जिला होमगार्ड ब्रिगेड की टीम को नई वर्दी उपलब्ध करा दी गई है। अब फायर मैन खाकी वर्दी की जगह नीले रंग की वर्दी पहनकर आग बुझाते दिखेंगे। नगरीय निकाय प्रशासन के समय से दमकलकर्मी खाकी वर्दी पहन रहे थे। यह पहली दफा है जब अग्निशमन के सुरक्षाकर्मियों की वर्दी बदली गई है।

होमगार्ड विभाग के अधिकारियों के अनुसार वर्दी में किया गया बदलाव, फायर बिग्रेड सिस्टम को अपग्रेट करने का ही एक हिस्सा है। अभी केवल राजधानी के ही फायर बिग्रेड टीम के लिए नई वर्दी खरीदी गई है। वर्दी के अलावा एडवांस फायर बिग्रेड सिस्टम से जुड़ी सामग्री की खरीदारी भी की जा रही है।

26 जिलों की टीम को भी जल्द मिलेगी वर्दी

फायर बिग्रेड की टीम के लिए नई वर्दी खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। विभाग द्वारा जल्द ही प्रदेश के 26 जिलों की फायर बिग्रेड की सुरक्षाकर्मियों को भी जल्द नई वर्दी उपलब्ध करा दी जाएगी। राजधानी की फायर बिग्रेड की टीम से इसकी शुरुआत कर दी गई है। आने वाले समय पूरे प्रदेश की अग्निशमन टीम एक रंग की वर्दी में दिखेगी।

वर्दी का रंग आसमानी नीला

फायर बिग्रेड के सुरक्षाकर्मियों की नई ड्रेस में शर्ट का रंग आसमानी नीला और पैंट का रंग गहरा नीला रखा गया है। वहीं टोपी, जूता और बेल्ट वहीं पुराने रंग का रहेगा। जिला फायर बिग्रेड मुख्यालय में 26 जनवरी को सुरक्षाकर्मियों ने नया ड्रेस पहनकर अधिकारियों के सामने ट्रायल भी दिया।

नई ड्रेस खरीदी गई

शर्ट स्काई ब्लू और पैंट नेवी ब्लू कलर का है। अभी सिर्फ रायपुर जिले के ही फायरब्रिगेड सुरक्षाकर्मियों के लिए ड्रेस खरीदी गई है। दूसरे जिलों के सुरक्षाकर्मियों को भी जल्द ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी।

-जीएस दर्रो,डायरेक्टर, एसडीआरओ

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story