Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विधानसभा चुनाव के दौरान संपत्ति का विवरण देने के मामले में 50 अभ्यर्थियों को आईटी ने भेजा नोटिस , कई विधायक शामिल

राज्य में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव ( Assembly Election 2018 ) में संपत्ति का विवरण देने में गड़बड़ी करने वाले करीब 50 उम्मीदवारों को आयकर विभाग के इन्वेस्टिगेशन विंग ने सूचीबद्ध कर नोटिस भेजा है और उन्हें संपत्ति का सही विवरण देने के लिए कहा है।

विधानसभा चुनाव के दौरान संपत्ति का विवरण देने के मामले में 50 अभ्यर्थियों को आईटी ने भेजा नोटिस , कई विधायक शामिल
X
IT sent notice to 50 candidates in case of details of property during assembly elections

रायपुर। राज्य में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव ( Assembly Election 2018 ) में संपत्ति का विवरण देने में गड़बड़ी करने वाले करीब 50 उम्मीदवारों को आयकर विभाग के इन्वेस्टिगेशन विंग ने सूचीबद्ध कर नोटिस भेजा है और उन्हें संपत्ति का सही विवरण देने के लिए कहा है। नोटिस उन्हीं उम्मीदवारों को भेजा गया है, जिनके शपथपत्र में संपत्ति का विवरण कुछ और है तथा विवरणी में संपत्ति की जानकारी कुछ और है।

आईटी के इन्वेस्टिगेशन विंग ने जिन्हें नोटिस भेजा है, उसमें चुनाव जीतने वाले करोड़पति प्रत्याशियों के साथ ही पराजित और निर्दलीय प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। संदेह के दायरे में आने की वजह से उन्हें आयकर विभाग ने चल-अचल संपत्ति, जमा किए जाने वाले टैक्स, आय के स्रोत और पैन कार्ड नंबर की जानकारी मांगी है। इसके दस्तावेज जल्दी ही आयकर विभाग ने जमा करने का निर्देश दिया है।

परीक्षण करने के बाद रिपोर्ट भेजी जाएगी

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव में नामांकन पत्र जमा करने वाले 1244 उम्मीदवारों की सूची जांच के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने आयकर विभाग को भेजी थी। आयोग ने आयकर विभाग को प्रत्याशियों द्वारा शपथपत्र में दिए गए संपत्ति के विवरण का परीक्षण करने कहा गया था। इसमें निर्दलीय के साथ ही सभी राष्ट्रीय दलों के करीब 164 करोड़पति उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। इसकी जांच करने के बाद रिपोर्ट भी मांगी गई थी। बताया जाता है कि अधिकांश लोगों द्वारा ने अपने आय का स्रोत ही नहीं बताया है। उनके आवेदनों की जांच करने के लिए आयकर विभाग ने कुल चल-अचल संपत्ति का मूल्याकंन किया था। साथ ही पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान जमा किए गए आवेदनों की छानबीन की गई थी। इसमें से अधिकतर की संपत्तियाें में कई गुना इजाफा हुआ है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top