logo
Breaking

भारतीय संविधान जलाने वालों पर दर्ज हो केस : अमित जोगी

मरवाही विधायक अमित जोगी ने भारतीय संविधान को जलाकर उसका अपमान करने वालो के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है.

भारतीय संविधान जलाने वालों पर दर्ज हो केस : अमित जोगी

मरवाही विधायक अमित जोगी ने भारतीय संविधान को जलाकर उसका अपमान करने वालो के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है. आरक्षण मुर्दाबाद बोलते हुए 9 अगस्त 2018 को भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर रचित भारतीय संविधान को पुलिस की मौजूदगी में जला दिया गया है।

जलाने वालों ने बकायदा वीडियो बनाकर उसे वायरल भी कर दिया। उक्त घटना पर अमित जोगी ने कड़ा विरोध दर्ज करवाते हुए कहा कि भारतीय संविधान हमारे देश के सम्मान का प्रतीक है, इसका अपमान देश का अपमान है। संविधान व झंडा आदि राष्ट्रीय अस्मिता के प्रतीक है जिन्हें जलाना,फाड़ना आदि राष्ट्रीय अपमान है।

अमित जोगी ने कहा कि यह वही भारतीय संविधान है जिसके अनुच्छेद 15(4), 16(4), 340, 341, 342 में देश के हजारों वर्ष से उपेक्षित लोगों को विशेष अवसर का अधिकार प्रदान करता है। हमारे संविधान ने जातीय श्रेष्ठता के भाव को समाप्त कर इसे व्यक्त करने को अपराध घोषित किया है। सामाजिक व शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े, छुआछूत के शिकार व आदिवासी लोगो को भारतीय संविधान ने विशेष अधिकार प्रदान किये है इसीलिए आरक्षण और संविधान विरोधियों के आंख की किरकिरी है।
संविधान की विशेषताएं बताते हुए अमित जोगी ने आगे कहा कि डॉ अम्बेडकर रचित भारतीय संविधान धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान करता है। यह देश को धर्मनिरपेक्ष घोषित कर हिन्दू के अलावा मुसलमान, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध एवं अन्य सभी धर्मो को आदर देने, इन्हें मानने वालों को धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान करने का अधिकार देता है। जोगी ने कहा कि जिन्होंने कभी मैत्री भाव से रहना-जीना सीखा नहीं, उन्हें भारतीय संविधान से दिक्कत हो रही है क्योंकि संविधान में व्यक्ति या जातीयता श्रेष्ठता का कहीं कोई स्थान नहीं है।
संविधान पर भाजपा और संघ के रूख पर आपत्ति जताते हुए अमित जोगी ने कहा कि कभी केन्द्रीय मंत्री हेगड़े, कभी आरएसएस प्रमुख भागवत, कभी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी संविधान बदलने, समीक्षा करने की बात सार्वजनिक मंचों में बोलने लगे हैं। ऐसा करना देश की एकता और अखंडता के लिए बहुत बड़ा खतरा है। अमित जोगी ने 09 अगस्त को संविधान को जलाने वाले लोगों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज किये जाने की मांग करी है
Share it
Top