Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत बंद पर टकराव के आसार, चैंबर का फैसला बंद नहीं होंगी दुकानें, संगठनों ने कहा- कराएंगे बंद

बंद को लेकर प्रदेश में राजनीति गरमाई हुई है। रायपुर एससी-एसटी ओबीसी व दलितों से जुड़े कई संगठन बंद के समर्थन में खुलकर सामने आए हैं।

भारत बंद पर टकराव के आसार, चैंबर का फैसला बंद नहीं होंगी दुकानें, संगठनों ने कहा- कराएंगे बंद
X

रायपुर एससी-एसटी ओबीसी व दलितों से जुड़े कई संगठन बंद के समर्थन में खुलकर सामने आए हैं। बंद को लेकर अभी भी साफ नहीं है कि सोमवार को स्कूल कॉलेज खुलेंगे या नहीं। इस बीच पुलिस ने कहा है कि बंद के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए व्यापक प्रबंध कर लिए गए हैं।

बंद को लेकर प्रदेश में राजनीति गरमाई हुई है। कांग्रेस ने प्रदेश स्तर पर बंद करवाने का आह्वान करते हुए हर स्तर पर अपनी अलग-अलग इकाईयों से कहा है कि वे केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ बंद करवाने निकले। राजधानी रायपुर समेत आसपास के इलाकों से लेकर दूर-दराज के गांवों में भी बंद संबंधी प्रचार रविवार को दिनभर जारी रहा। बंद के आयोजक कई संगठनों के पदाधिकारियों ने चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष जैन जितेंद्र बरलोटा से मिलकर बंद का समर्थन करने का आग्रह किया था। लेकिन इसे नहीं माना गया।
बरलोटा ने कहा है कि बंद को लेकर चेंबर से जुड़े कई संगठनों के पदाधिकारियों से उनकी बात हुई है। सभी सहयोगी संगठनों से बंद को समर्थन देने से इनकार किया है। बंद की जरूरत ही नहीं-भाजपा एससी मोर्चा प्रदेश भाजपा एससी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डा. केएम बांधी का कहना है कि बंद के आह्वान की आवश्यकता ही नहीं है।
उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट से जो फैसला आया है उस पर पुनर्विचार के लिए भाजपा प्रयासरत है। लेकिन इस मामले को कांग्रेस इस तरह प्रचारित कर रही है कि एससी-एसटी के खिलाफ भाजपा ने आदेश जारी किया है। यह गलत है। बंद का आह्वान अगर सुप्रीम कोर्ट से पुनर्विचार की मांग के लेकर होता तब तो सही था। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस इस पूरे मामले को गलत तरीके से पेश कर रही है। जोगी कांग्रेस भी बंद के समर्थन में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के नेतृत्व वाली पार्टी छजकां ने बंद का समर्थन करने की घोषणा की है।
जोगी ने अपनी पार्टी के पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे 2 तारीख को सुबह से बंद करवाने निकलें। जोगी कांग्रेस कोशिश करेगी की सुबह दूकानें न खुले। एससी-एसटी से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 2 अप्रैल को देशव्यापी बंद के आह्वान के मामले में छत्तीसगढ़ दो भागों में बंटा नजर आ रहा है। राज्य में व्यापारियों के सबसे बड़े संगठन चेंबर ऑफ कॉमर्स ने बंद को समर्थन नहीं दिया है।
दूसरी ओर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस प्रदेश बंद कराने की तैयारी में जुटी है। बंद के दौरान राजधानी रायपुर सहित आसपास के जिलों में सुरक्षा के प्रबंध के लिए पुलिस प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की हैं।
रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने हरिभूमि से चर्चा में कहा है कि सुरक्षा के इंतजाम किए जा चुके हैं। चेंबर द्वारा समर्थन न किए जाने तथा आयोजकों द्वारा जबरदस्ती बंद करवाने के संभावित प्रयास को लेकर बढ़ने वाले टकराव के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा है कि बंद के आयोजको ने कहा है कि किसी की दूकान को जबरदस्ती बंद करने का प्रयास नहीं किया जाएगा।
उन्होंने कहा है कि आयोजक 2 अप्रैल की सुबह निकलकर केवल लोगों से आह्वान करेंगे की उनकी मांगों के समर्थन में बंद का साथ दें। किसी प्रकार की जोर जबर्दस्ती के बिना केवल आग्रह कर समर्थन मांगा जाएगा। सर्व आदिवासी समाज के नेता बीपीएस नेताम ने कहा है कि एससी,एसटी दलित, ओबीसी से जुड़े संगठनों ने बंद का समर्थन किया है। हम लोग बंद कराने निकलेंगे। हालात ठीक रहे तो खुलेंगे स्कूल बंद को लेकर अभी भी यह साफ नहीं है कि राजधानी रायपुर व आसपास के इलाकों में स्कूल खोले जाएंगे या नहीं।
इस संबंध में प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के सचिव राजीव गुप्ता का कहना है कि बंद को लेकर एसोसिएशन के पर पदाधिकारियों के बीच चर्चा हुई है। लेकिन अभी तय नहीं है कि स्कूल खोले जाएं या बंद रखे।
उन्होंने बताया कि बंद के दिन अगर स्कूल बसों को प्रशासन की ओर से सुरक्षा मिलेगी तो स्कूल खुले रखे जाएंगे। अगर सुरक्षा नहीं मिली तो पालकों को संदेश भेजकर स्कूल बंद रखे जाएंगे। श्री गुप्ता ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
सरकार आज दायर करेगी पुनर्विचार याचिका
इधर, केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को पुनर्विचार याचिका दायर करेगी। एससी-एसटी के कथित उत्पीड़न को लेकर तुरंत होने वाली गिरफ्तारी और मामले दर्ज किए जाने को प्रतिबंधित करने के शीर्ष न्यायालय के आदेश को चुनौती देगी।दरअसल, इस कानून का लक्ष्य हाशिये पर मौजूद तबके की हिफाजत करना है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story