Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हर्षिता पाण्डेय राष्ट्रीय महिला आयोग में सलाहकार नियुक्त, छत्तीसगढ़ को पहली बार मिला राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व

हर्षिता पाण्डेय को राष्ट्रीय महिला आयोग का विशेष सलाहकार नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि छतीसगढ़ गठन के बाद वे राज्य की पहली महिला हैं जिन्हें ये जिम्मेदारी दी गई है। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने देश की चुनिंदा महिलाओं को लेकर एक सलाहकार समिति का गठन किया है, जिसमे मध्यप्रदेश, राजस्थान के साथ- साथ छत्तीसगढ़ को प्रतिनिधित्व दिया गया है।

हर्षिता पाण्डेय राष्ट्रीय महिला आयोग में सलाहकार नियुक्त, छत्तीसगढ़ को पहली बार मिला राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व

रायपुर. हर्षिता पाण्डेय को राष्ट्रीय महिला आयोग का विशेष सलाहकार नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि छतीसगढ़ गठन के बाद वे राज्य की पहली महिला हैं जिन्हें ये जिम्मेदारी दी गई है। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने देश की चुनिंदा महिलाओं को लेकर एक सलाहकार समिति का गठन किया है, जिसमे मध्यप्रदेश, राजस्थान के साथ- साथ छत्तीसगढ़ को प्रतिनिधित्व दिया गया है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के मद्देनजर हर्षिता पाण्डेय को इस समिति में स्थान मिला है। यह समिति महिलाओं के संवैधानिक तथा विधिक प्रावधानों की समीक्षा एवं आवश्यकतानुसार उनमें संशोधन की अनुशंसा करेगी। साथ ही राष्ट्रीय महिला नीति एवं महिला कल्याणकारी कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु एवं आवश्यकतानुसार संशोधन हेतु राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय स्तर पर समीक्षा, अनुसंधान तथा भारत सरकार को अनुशंसा करेगी।

महिलाओं के लिए बने कानूनों के क्रियान्वयन के साथ-साथ नए क्षेत्रो में भी कौन से कानून बनाए जा सकते हैं इस पर अपनी सलाह देगी। हर्षिता ने अपनी नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रेखा शर्मा एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का आभार व्यक्त किया है। -

उन्होंने कहा कि राज्य में लैंगिक भेदभाव (जेंडर डिस्क्रिमनेशन), महिला संसद, सक्षमा, महिला चौपाल, लक्षिका एवं वीरांगना मार्च आदि कार्यों को राष्ट्रीय महिला आयोग ने देखा और सराहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के हितों और उनको न्याय दिलाने के साथ बेहतरी के लिए दी गई जिम्मेदारी के लिए वे सदैव प्रयत्नशील रहेंगी। इस राष्ट्रीय सलाहकार समिति की बैठक आगामी 3 अक्टूबर को नई दिल्ली में होगी जिसमें हर्षिता पाण्डेय शामिल होंगी।

Next Story
Share it
Top