Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़/ आज से कुंभ के लिए सात फेरे लगाएगी स्पेशल ट्रेन, मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

कुंभ मेला जाने वाले यात्रियों को स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए दक्षिण पूर्व रेलवे ने 12 जनवरी से 3 मार्च तक दुर्ग इलाहाबाद साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन सात फेरों में चलाई जाएगी।

छत्तीसगढ़/ आज से कुंभ के लिए सात फेरे लगाएगी स्पेशल ट्रेन, मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं
X

कुंभ मेला जाने वाले यात्रियों को स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए दक्षिण पूर्व रेलवे ने 12 जनवरी से 3 मार्च तक दुर्ग इलाहाबाद साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन सात फेरों में चलाई जाएगी। ट्रेन हाईटेक होगी। इसमें यात्रियों को सभी तरह की उन्नत सेवाएं मिलेंगी।

कुंभ के लिए यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने यात्रा से जुड़े हर एक पहलू पर विशेष ध्यान दिया है, ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। कुंभ दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग रेल से सफर करते हैं। इसे लेकर हर साल रेलवे प्रशासन यात्रियों को सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास करता है, लेकिन इस बार हाईटेक ट्रेनों की सुविधा खास है।

वहीं भारतीय रेलवे देशभर के जोन से 800 स्पेशल ट्रेन चला रहा है। रेलवे ने इसकी तैयारी पूरी तैयारी कर ली है। इसके साथ ट्रेनों की कुंभ थीम पर विशेष तौर पर साज सज्जा भी की गई है। ट्रेनों में यात्रा के दौरान मुफ्त वाईफाई से लेकर बायो टायलेट तक की सुविधा मिलेगी।

साथ ही यात्रियों को कुंभ से जुड़ी तस्वीरें रेलवे कोच में एलईडी के माध्यम से देखने को मिलेंगी। प्रयागराज जाने वाली सभी ट्रेनों में सुरक्षित व सर्व सुविधायुक्त रेल यात्रा मिलेगी। अभी से ही टिकट आरक्षण शुरू हो गया है।

आरक्षण टिकट काउंटर पर भीड़
कुंभ जाने वाले यात्रियों के लिए रायपुर रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग के लिए भीड़ उमड़ने लगी है। यात्रा के दौरान उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट बुकिंग काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित की है, ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। कुंभ मेले के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से यह विशेष पहल की गई है।

ऐप से जान सकेंगे मेले का लोकेशन
रेलवे ने कुंभ के चलते रेल कुंभ ऐप भी बनाया है। इस ऐप के माध्यम से यात्री जहां कुंभ के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे, वहीं सुविधाओं व समस्याओं से रेलवे विभाग को अवगत करा सकेंगे।
इसमें यात्री सुविधा, मेले के लिए स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर यात्री आश्रय, आरपीएफ, मेले में रेलवे के शिविर, इमरजेंसी कांटैक्ट, रेलवे टिकट बुकिंग, मैप आदि की सुविधा मिलेगी। ऐप में फोन करने व अनारक्षित आरक्षित टिकट बुक कराने की भी सुविधा मिलेगी।
स्पेशल ट्रेन की सुविधा
प्रयागराज के लिए दुर्ग इलाहाबाद साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है। इन ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को सभी तरह की हाईटेक सुविधा उपलब्ध रहेगी।
- तन्मय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम, रायपुर रेल मंडल

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story