Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: यहां हरदिन होगी होली, 1 मिनट में 20 बार रंग बदलता है ये फ्लाईओवर

ब्रिज की इलेक्ट्रिकल टीम ने बताया कि हफ्तेभर से लाइट टेस्टिंग का काम चल रहा है। दो-तीन दिन में ब्रिज लाइटिंग का काम पूरा हो जाएगा।

गजब: यहां हरदिन होगी होली, 1 मिनट में 20 बार रंग बदलता है ये फ्लाईओवर
X

कांशीनगर रोड फ्लोइओवर से गुजरने वालों को हर दिन दिवाली त्योहार का अहसास होगा। फ्लाईओवर में लगे पूरे 1400 कलर एलईडी बल्ब हर रोज एक मिनट में 20 अलग-अलग रंग में जगमग हाेंगे। ब्रिज पर लगा यह कलर एलईडी बल्ब आटोमैशन लाइटिंग सिस्टम से संचालित होगा।

इसे 50 मीटर की रेंज से मोबाइल एप्प स्विच के माध्यम से ऑपरेट किया जा सकेगा। हरिभूमि की टीम ने ओवरब्रिज पर हो रही लाइट टेस्टिंग की लाइव रिपोर्टिंग की। फ्लाईओवर के कोने-कोने पर कलर एलईडी बल्ब लगाए गए हैं।

पीडब्लूडी के सब-इंजीनियर और इलेक्ट्रिकल मैनेजमेंट की टीम से फ्लाईओवर की लाइटिंग सिस्टम की विशेषता के बारे में बातचीत की, तो इलेक्ट्रिकल टीम ने बताया कि हफ्तेभर से ब्रिज पर लाइट टेस्टिंग का काम चल रहा है। दो-तीन दिन में ब्रिज लाइटिंग का काम पूरा हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- सावधान: वैज्ञानिकों का दावा, धरती से टकरा सकती है अंतरिक्ष में छोड़ी गई ये कार

थीम बेस्ड लाइटिंग दिन विशेष पर

इलेक्ट्रिकल टीम ने बताया कि विशेष तिथि पर विशेष थीम कलर पर एलईडी बल्ब जलेगा। इसमें स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस पर फ्लाईओवर तिरंगे में ओढ़ा हुआ नजर आएगा। वहीं दिवाली पर दीपों के जैसी जगमग, होली पर रंग बरसाता हुआ अलग-अलग सीजन के हिसाब से ब्रिज में कलर एलईडी बल्ब खूबसूरत छटा बिखरेंगे।

13 हिस्सों में बंटा लाइट सर्किट चैनल

पीड्ब्लूडी के सब इंजीनियर सीएम प्रसाद ने बताया, 64.4 मीटर धनुषाकार आर्च गर्डर से लेकर पूरे फ्लाईओवर को 13 लाइट सर्किट चैनल में बांटा गया है, जो आटोमैशन ऑपरेटिंग तकनीक से संचालित होगा।

मोबाइल एप्प द्वारा लाइट के जलने का समय और रंग के प्रकार का समायोजन सुविधा अनुसार किया जा सकता है। आटोमैशन तकनीक इन एलईडी कलर बल्ब को मनचाहे थीम बेस्ड रंगाें में बदल सकेंगे। इस कलर एलईडी बल्ब से फ्लाईओवर में चार चांद लग गया है।

स्पेशल स्ट्रीट लाइट भी बढ़ाएगी शोभा

फ्लाईओवर में स्पेशल स्ट्रीट लाइट लगाई गई है। इसे आम दिनों में सफेद में ताे विशेष दिन में रंगीन में जलाया जा सकेगा। यह देश का पहला फ्लाईओवर है, जिस पर इस तरह की अलग से कलरफुल स्ट्रीट लाइट लगाई गई है।

हाेली पर मिल सकती है सौगात

पीडब्लूडी के अधिकारियों ने बताया कि फ्लाईओवर में लाइटिंग टेस्टिंग और फिनिंसिंग का काम लगभग पूरा हो गया है, जो होली से पहले ही शहरवासियों को सौगत के रूप में दिया जा सकता है। फिलहाल फ्लाइओवर के उद्घाटन की तिथि तय नहीं हुई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story