Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रायपुर रेल मंडल में ऑफिस कार्यों में ई-ऑफिस कार्य प्रणाली अपनाने पर जोर

कार्यालयों में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में एक कारगर कदम है ई-ऑफिस कार्यप्रणाली

रायपुर रेल मंडल में ऑफिस कार्यों में ई-ऑफिस कार्य प्रणाली अपनाने पर जोर
X

रायपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में 20 अप्रैल से प्रभावी रूप से मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय रायपुर में नियमित रूप से अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित हो रहे हैं। कार्यालय की सुचारू कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने के लिए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए सभी फेस कवर / मास्क को अनिवार्य रूप से पहनकर और सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए सामाजिक रूप से दूर रखते हुए कर्मचारियों द्वारा कर्तव्यों का निर्वहन किया जा रहा हैं।

फिलहाल 33% तक कर्मचारियों की उपस्थिति ही कार्यालयों में होनी चाहिये। यथासंभव कई कर्मचारी घर से काम कर रहे है उन्हें हर समय मोबाइल फोन पर उपलब्ध होना चाहिए। कई कार्यालय में उपस्थित कर्मचारियों के लिए रोस्टर तैयार कर कर्मचारियों की आवाजाही सुनिश्चित की गई है। सभी कार्यालय जो आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए लॉकडाउन अवधि के दौरान परिचालन कर रहे हैं, पहले की तरह काम कर रहें है।

कोरोना के मद्देनजर जारी लॉक डाउन में गृह मंत्रालय, रेल मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश और तैयार किए गए प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते हुए कार्य किया जा रहा हैं। लॉक डाउन की अवधि में कार्यालयों में अनावश्यक लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंद्ध रहेगा।

मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने रायपुर रेल मंडल में सभी अधिकारियों को ऑफिस कार्यों में ई-ऑफिस कार्य प्रणाली अपनाने के लिए निर्देशित किया हैं ।कार्यालय आते जाते समय कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सावधानी एवं दिशानिर्देशों का पालन करने पर जोर दिया है।

रायपुर मंडल में लॉक डाउन के दौरान अधिकारियों कर्मचारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही ऑफिस कार्यप्रणाली के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है। ऑफिस कार्य प्रणाली अपनाने आवश्यक फाइलों एवं दस्तावेजों का मूवमेंट फिजिकली ना होकर ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से एक -दूसरे सेक्शन/विभागों मैं होते हुए वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचेगी एवं आवश्यक कार्यवाही ऑनलाइन ही संपादित की जाएगी इससे जहां एक और समय की बचत होगी वहीं पेपर का की भी बचत होगी और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में भी एक कारगर कदम साबित होगा।




Next Story