logo
Breaking

दुर्ग चरोदा : जिले में नितिन गडकरी ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग का भूमिपूजन

चरोदा दुर्ग जिले में आयोजित कार्यक्रम राष्ट्रीय राजमार्ग पर विभिन्न निर्माण कार्यों के भूमिपूजन लोकार्पण के अवसर पर केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ तेजी से विकास कर रहा है

दुर्ग चरोदा : जिले में नितिन गडकरी ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग का भूमिपूजन
चरोदा दुर्ग जिले में आयोजित कार्यक्रम राष्ट्रीय राजमार्ग पर विभिन्न निर्माण कार्यों के भूमिपूजन लोकार्पण के अवसर पर केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ तेजी से विकास कर रहा है इसके विकास कोई भी नहीं रोक सकता। मेरे पास पैंसो कमी नहीं है यदि सरकार को पैसों की जरूरत पड़ेगी तो मैं हर जरूरी मदद करूंगा लेकिन पैसों की तंगी की वजह विकास नहीं रूकेगा।
मंत्री गडकरी ने आज मंच ये भी दावा किया कि वो जो कहते हैं उसे करके दिखाते हैं लिहाजा वो जो देश में पेट्रोल-डीजल कम करने की बात कह रहे हैं वो जरूर करके दिखायेंगे। नितिन गडकरी ने अपने संबोधन के दौरान छत्तीसगढ़ में धान के पैरा से इथेनॉल बनाने की बात की।
गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में धान बहुत पैदा होता है धान का पैरा जंगलों में होने वाली छोटे-छोटे पौधों से इथेनॉल बनाने के लिए पांच अलग-अलग रिसर्च सेंटर देश में बनाये गये हैं उस इथेनॉल से ही गाड़ियां चलेगी जिससे पेट्रोल-डीजल सस्ता हो जायेगा और उसकी कीमत महज 55 और 50 रुपये रह जायेगी।
नितिन गडकरी ने कहा कि गंगा नदी में बड़े-बड़े जहाज और क्रूज चल रहे हैं वो पेट्रोल और डीजल से नहीं चलते बल्कि नेथनॉल से चलते हैं जो महज 22 रुपये किलो के कोयले से तैयार हो रहा है। छत्तीसगढ़ में कोयले का भंडार है उसे बड़े पैमाने पर नेथनॉल तैयार किया जा सकता है इससे गैस भी तैयार की जा सकती है। गड़करी ने इस बात का आह्वान किया कि धान की पैदावार कम करके इन चीजों की पैदावार से किसानों को बड़े फायदे हो सकते हैं।
गडकरी ने एक नहीं छत्तीसगढ़ सरकार और प्रदेशवासियों को मुनाफा कमाने के कई टिप्स दिये। उन्होंने बॉयो डीजल और जेट्रोफा से ईंधन तैयार करने का अपना वादा फिर दोहराया। उन्होंने कहा कि बायोडीजल से सिर्फ गाड़ियां नहीं बल्कि जहाज भी उड़ाया जा सकेगा इसकी पूरी प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वो जेट्रोफा की खेती करें।
आज कार्यक्रम में सीएम डॉ रमन सिंह मंत्री बृजमोहन अग्रवाल राजेश मूणत प्रेमप्रकाश पांडेय रमशीला साहू राजनांदगांव सांसद अभिषेक सिंह सहित अधिकारी उपस्थित थे।
Share it
Top