Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डीएलएड की 2,300 और बीएड की 250 सीटें खाली, इन्हें भरने के लिए काउंसलिंग आज से, 15 को जारी होगी अंतिम चयन सूची

प्रदेश के बीएड और डीएलएड महाविद्यालयों में रिक्त सीटों को भरने के लिए अंतिम चरण की काउंसिलिंग आज से शुरू होगी। चार चरणों की काउंसिलिंग के बाद प्रदेश में बीएड की 250 और डीएलएड की 2,300 सीटें खाली रह गई हैं।

FILE PHOTOFILE PHOTO

रायपुर । प्रदेश के बीएड और डीएलएड महाविद्यालयों में रिक्त सीटों को भरने के लिए अंतिम चरण की काउंसिलिंग आज से शुरू होगी। चार चरणों की काउंसिलिंग के बाद प्रदेश में बीएड की 250 और डीएलएड की 2,300 सीटें खाली रह गई हैं। अंतिम चरण में इन सीटों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। सीटें रिक्त रहने के बाद भी इसके पश्चात कोई और काउंसिलिंग नहीं की जाएगी। काउंसिलिंग के जारी शेड्यूल के मुताबिक प्रवेश परीक्षा दिलाने वाले कैंडिडेट्स 11 से 14 अक्टूबर तक अपने पसंदीदा महाविद्यालयों को विकल्प के रूप में भर सकेंगे। इसके पश्चात 15 अक्टूबर को चयनित छात्रों की सूची जारी होगी। जिन छात्रों के नाम सूची में आएंगे, उन्हें संबंधित महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए 16 और 17 अक्टूबर का वक्त दिया जाएगा।

नए नियम न घटाई छात्र संख्या

अब तक केवल डीएलएड डिग्रीधारी ही पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ा सकते थे। इससे बड़ी कक्षाओं में अध्यापन के लिए बीएड की डिग्री आवश्यक है। नए नियम के मुताबकि बीएड डिग्रीधारी बड़ी कक्षाओं के साथ पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ा सकेंगे। इस नए नियम के बाद से ही अभ्यर्थियों की रुचि बीएड में बढ़ गई है। इसके उलट डीएलएड में विद्यार्थी नहीं मिल रहे हैं। इसमें भी खास बात यह है कि शासकीय महाविद्यालयों की सीटें भर गई हैं। जो सीटें रिक्त हैं, वे अधिकतर प्राइवेट कॉलेजों की हैं।

Next Story
Share it
Top